Tuesday , January 25 2022
Breaking News

तुर्की में मिला सोने का खजाना कई देशों की जीडीपी से भी है बड़ा, 99 टन गोल्ड का अनुमान

Share this

इस्तांबुल. तुर्की में सोने का एक बड़ा खजाना मिला है. इसका कुल वजन 3.5 मिलियन औंस यानी करीब 99 टन मापा जा रहा है. अगर बात कीमत में करें तो ये सोना करीब 6 अरब डॉलर यानी करीब 44 हजार करोड़ रुपये का है. इस बात की सूचना मंगलवार को तुर्की की ही एक न्यूज एजेंसी ने दी है.

वैसे तो सोने का खजाना मिलने की खबरें आए दिन आती ही हैं, लेकिन अभी की इस खबर ने सबका ध्यान इसलिए खींचा है, क्योंकि बहुत से ऐसे देश हैं, जिनकी इकनॉमी भी इस खजाने से कम है.

कई देशों की जीडीपी भी है इस खजाने से कम

मिली जानकारी के अनुसार मालदीव्स 4.87 अरब डॉलर), लाइबेरिया 3.29 अरब डॉलर, भूटान 2.53 अरब डॉलर), बुरुंडी 3.17 अरब डॉलर और लेसोथो 2.58 अरब डॉलर जैसे देशों की इकनॉमी भी तुर्की में मिले इस खजाने से छोटी है. इनके अलावा और ना जाने कितने छोटे-छोटे देश हैं, जिनकी इकनॉमी इससे छोटी है.

कहां मिला है ये खजाना

ये खजाना पश्चिम मध्य इलाके के Sogu में मिला है, जिसकी जानकारीFahrettin Poyraz ने दी है, जो एग्रिकल्चरल क्रेडिट कोऑपरेटिव्स ऑफ तुर्की और गुबरेटास फर्टिलाइजर प्रोडक्शन फर्म के प्रमुख हैं. Poyraz ने न्यूज एजेंसी Anadolu को बताया कि सोने के उस खजाने की कीमत करीब 6 अरब डॉलर होगी.

ऊर्जा और प्राकृतिक रिसोर्स मंत्री  Fatih Donmez ने सितंबर में कहा था कि तुर्की ने पिछले साल 38 टन सोने का उत्पादन कर के एक बड़ा रेकॉर्ड तोड़ा था. उन्होंने कहा था कि अगले 5 सालों में उनका टारगेट है कि सालाना सोने का प्रोडक्शन 100 टन तक पहुंचाया जा सके.

दो सालों में निकाला जाएगा ये सारा सोना

Poyraz ने बताया कि इस सोने को अगले दो सालों के अंदर खोदा जाएगा और इस सोने से तुर्किश इकनॉमी को बढ़त पाने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि उनकी गुब्रेटस फर्टिलाइजर प्रोड्यूसर ने इस साइट को 2019 में कोर्ट के एक फैसला के बाद एक अन्य कंपनी से हासिल किया था. सोना मिलने की खबर के बाद गुब्रेटस के शेयर्स में भी करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

Share this
Translate »