Friday , January 28 2022
Breaking News

कोरोना वायरस-LED लाइट्स की मदद से खत्म हो सकता है, वैज्ञानिकों ने किया दावा

Share this

नई दिल्ली. बीते एक साल से दुनियाभर में कोरोना वायरस का तांडव लगातार जारी है. कोरोना वायरस की वजह से विश्वभर में अभी तक 17 लाख 51 हजार से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. दुनिया को कोरोना वायरस जैसी घातक बीमारी से बचाने के लिए तमाम प्रयोग और शोध किए जा रहे हैं.

कोरोना वायरस से बचने के लिए दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में डॉक्टरों और वैज्ञानिकों की टीमें वैक्सीन बनाने में जुटी हुई हैं. कई जगहों पर तो लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन देने की शुरुआत भी कर दी गई है.

कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए शोधकर्ताओं ने एक स्टडी के बाद दावा किया है कि LED लाइट्स की मदद से कोरोना वायरस को खत्म किया जा सकता है.

शोधकर्ताओं ने बताया कि कोरोना को खत्म करने के लिए LED तकनीक को एयर कंडीशनिंग और वॉटर सिस्टम में एक्टिव किया जा सकता है. जिसके बाद इससे निकलने वाले पराबैंगनी (Ultraviolet) प्रकाश उत्सर्जक डायोड (यूवी-एलईडी) कोरोना वायरस को सफलतापूर्वक खत्म कर सकते हैं.

शोधकर्ताओं ने बताया कि इस तकनीक में काफी कम पैसे खर्च होंगे. शोधकर्ताओं की ये स्टडी जर्नल ऑफ फोटो कैमिस्ट्री एंड फोटो बायोलॉजी में प्रकाशित की गई है. जिसके मुताबिक स्टडी करने वाले वैज्ञानिकों ने वायरस पर अलग-अलग तरंगों वाले यूवी-एलईडी विकिरण की कीटाणुशोधन दक्षता का आंकलन किया है. इसमें COVID-19 वायरस को जन्म देने वाले SARS-CoV-2 को भी शामिल किया गया है.

Share this
Translate »