Saturday , April 20 2024
Breaking News

यूपी: रिटायर्ड सैन्यकर्मी पाकिस्तान को भेजता था खुफिया जानकारी, हुआ गिरफ्तार

Share this

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में एक रिटायर्ड सैनिक को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. एडीजी प्रशांत कुमार ने बताया कि एक पूर्व सैनिक सेना से जुड़ी गोपनीय जानकारी पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी और अन्य देशों को भेजता था. अभियुक्त ने एटीएस के द्वारा की जा रही जांच के दौरान अपना अपराध स्वीकार कर लिया है. इस आधार पर अभियुक्त को गिरफ्तार किया गया है.

सेवानिवृत्त सिग्नलमैन सौरभ शर्मा को उत्तर प्रदेश के एटीएस ने लखनऊ में सैन्य खुफिया यूनिट से मिले इनपुट के बाद गिरफ्तार किया. पूर्व सैनिक कथित तौर पर कराची में स्थित पाकिस्तानी खुफिया संचालकों के लिए काम कर रहा था. जानकारी के अनुसार पिछले नवंबर में लखनऊ एमआई के अधिकारियों को जासूसी गतिविधियों में शर्मा की भागीदारी के बारे में इनपुट मिले थे.

हापुड़ जिले के बिहुनी गांव में अपने पैतृक घर से गिरफ्तारी के बाद, शर्मा ने पूछताछकर्ताओं को बताया कि वह 2014 में फेसबुक पर एक पाकिस्तानी खुफिया ऑपरेटर के संपर्क में था. उसने बताया कि शुरुआत में पाकिस्तानी ऑपरेटिव ने खुद को एक रक्षा पत्रकार के रूप में पेश किया. इसके बाद 2016 से उसने पैसे के बदले में संवेदनशील सैन्य जानकारी साझा करना शुरू कर दिया. उसकी गतिविधियों का प्रमाण उसके मोबाइल फोन पर भी मिला है.

शर्मा के खिलाफ लखनऊ के गोमती नगर पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 120-बी और 123, आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम की धारा 3, 4, 5 और 9 और गैरकानूनी गतिविधियों (रोकथाम) अधिनियम की धारा 13 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है.

Share this
Translate »