Friday , April 26 2024
Breaking News

5 रुपये में चावल, दाल, सब्जी और अंडा करी खिलाएगी ममता सरकार, मां योजना की हुई शुरुआत

Share this

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में विधान सभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ‘मां’ योजना की शुरुआत की है. इसके तहत राज्य सरकार गरीबों को मात्र 5 रुपये में अच्छा खाना मुहैया कराएगी. ये एक थाली सिस्टम होगा जिसमें चावल, दाल, एक सब्जी और अंडा करी मिलेगी.

1 से 3 बजे तक मिलेगा खाना

ममता ने कहा कि राज्य सरकार प्रति प्लेट 15 रुपये की सब्सिडी वहन करेगी. सेल्फ हेल्प ग्रुप हर दिन दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच रसोइयों का संचालन करेंगे. धीरे-धीरे पूरे राज्य में ऐसे रसोईघर बनाए जाएंगे. ताकि कोई भूखा न रह सके. इससे पहले टीएमसी ने लॉकडाउन के दौरान कोरोना से प्रभावित प्रवासी मजदूरों के लिए ‘ममता की रसोई’ की शुरुआत की थी.

स्वास्थ्य श्रेत्र में अव्वल रहा बंगाल

इसके साथ ही ममता बनर्जी ने कोलकाता में चितरंजन सेवा सदन अस्पताल में मदर एंड चाइल्ड हब का उद्घाटन किया. यहां बनर्जी ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि पिछले कुछ वर्षों में राज्य में स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे में काफी सुधार हुआ है. राज्य भर के अस्पतालों का अंतरराष्ट्रीय स्टैंडर्ड के अनुरूप एसिमिलेशन किया गया है. बंगाल स्वास्थ्य क्षेत्र में देश में अव्वल है. सरकार ने आवश्यक बुनियादी ढांचों का भी विकास किया है. पश्चिम बंगाल ने कोविड संकट से निपटने में भी बेहतरीन काम किया है.

10 करोड़ लोगों को दिया गया कार्ड

इसी क्रम में बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि पश्चिम बंगाल अपने लोगों को मुफ्त राशन, मुफ्त स्वास्थ्य देखभाल और मुफ्त शिक्षा प्रदान करने वाला एकमात्र राज्य है. राज्य में 10 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य साथी कार्ड दिया गया है. मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि राज्य में अब 17 मदर एंड चाइल्ड हब हैं और 43 मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल हैं.

Share this
Translate »