Tuesday , May 7 2024
Breaking News

‘शकुन यादव फाउण्डेशन‘ और समाजवादी अखिलेश स्पोर्ट्स एकेडमी (SASA) के नेतृत्व में समाजवादी स्पोर्ट्स लीग का आयोजन

Share this

जिला पंचायत बागपत की प्रथम अध्यक्ष स्व0 शकुन यादव जी की स्मृति में उनके पुत्र श्री अभयवीर यादव ने ‘शकुन यादव फाउण्डेशन‘ और समाजवादी अखिलेश स्पोर्ट्स एकेडमी (SASA) के नेतृत्व में समाजवादी स्पोर्ट्स लीग का आयोजन श्रीकृष्ण इंटरकालेज, बालेनी बागपत में 6 फरवरी 2021 से 17 फरीवरी 2021 तक सम्पन्न हुआ।
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने लखनऊ से स्पोर्ट्स रैली को वर्चुअल सम्बोधित करते हुए सर्वप्रथम पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को याद कर नमन किया और स्पोर्ट्स लीग में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को धन्यवाद तथा बधाई दी। उन्होंने कहा बालेनी से उनका पुराना परिचय है। यहां खिलाड़ी किसान भी हैं, खेती-गांव से जुड़े हैं।
     श्री यादव ने कहा कि स्वास्थ्य स्वयं एक सम्पदा है। स्थानीय क्षेत्र से कुष्ती और दूसरे खेलों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक खिलाड़ी निकले हैं। गरीब परिवारों से भी अच्छे खिलाड़ी निकले हैं। गांवों में भी प्रतिभाएं हैं। परिश्रम से सुखद परिणाम मिलते है। उन्होंने कहा समाजवादी पार्टी खिलाड़ियों का सम्मान करती है। समाजवादी सरकार में खेलकूद के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वालों को पुरस्कृत करने के अलावा प्रदेश के सर्वोच्च सम्मान यशभारती से भी सम्मानित किया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्तर का इकाना स्टेडियम, लखनऊ में बनाया गया। श्री यादव ने घोषणा की कि समाजवादी सरकार बनने पर यहां भी स्तरीय स्टेडियम बनाया जाएगा।
     स्मरणीय है, समाजवादी स्पोर्ट्स लीग का शुभारम्भ 6 फरवरी 2021 को हुआ था। इस वर्ष 6 से 17 फरवरी 2021 तक होने वाली प्रतियोगिता में बागपत जिले से लगभग 2500 खिलाड़ियों ने भाग लिया जिनमें से 186 खिलाड़ियों ने पदक अर्जित किया है। इस लीग की मुख्य अतिथि सुश्री अन्नू तोमर रहीं जो शूटिंग में गोल्ड मेडलिस्ट हैं। प्रतियोगिता में क्रिकेट, शूटिंग, एथलेटिक्स, कबड्डी आदि खेल शामिल है। इस लीग प्रतियोगिता में सर्वश्रेष्ठ 8 से 10 खिलाडियों को शकुन यादव फाउण्डेशन की तरफ से प्रतिमाह 3 हजार रूपये की नगद राशि मदद स्वरूप और विशिष्ट प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है।
     समाजवादी स्पोर्ट्स लीग प्रतियोगिता में 17 वर्षीय तान्या चौधरी को दो गोल्ड-100 मी. हैमरथ्रो, 16 वर्षीय ग्रेसी यादव को 400 मी. और 1500मी. दौड़ में गोल्ड, 14 वर्षीय कार्तिक शर्मा को 100 मी. दौड़ में गोल्ड जैवलिनथ्रो में सिल्वर, 16 वर्षीय सुशांत को क्रिकेट में मैन आॅफ दि सीरीज, 14 वर्षीय कुनाल मलिक को एयर राईफल में गोल्ड, 16 वर्षीय साहिल को एयर पिस्टल में गोल्ड, 14 वर्षीय सौरभ (हैण्डीकैप) को 10 मी. एयर राईफल-एयर पिस्टल, 13 वर्षीय मोहित और 14 वर्षीय विशाल को कबड्डी में पुरस्कृत किया गया।
     इस अवसर पर पूर्व सांसद श्री हरीश पाल, पूर्व विधायक श्री यशपाल रावत, ओमवीर तोमर, वीरेन्द्र यादव, राहुल देव दौराला, डाॅ0 सीमा यादव, डाॅ0 शालिनी यादव, मनोज चौधरी, सोखेन्द्र पहलवान, नीरज पाल, ललित बंसल आदि की उपस्थिति उल्लेखनीय रही।

Share this
Translate »