Friday , April 19 2024
Breaking News

बंगाल: रेलवे के प्रोग्राम से ममता का किनारा, मोदी बोले- बंगाल अब पोरिबर्तन का मन बना चुका

Share this

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को महीने में तीसरी बार पश्चिम बंगाल पहुंचे. हुगली में उन्होंने कहा कि अब पश्चिम बंगाल पोरिबर्तन (बदलाव) का मन बना चुका है. टीएमसी पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि मां, माटी, मानुष की बात करने वाले बंगाल के विकास के आगे दीवार बनकर खड़े हो गए हैं. इधर, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कार्यक्रम से दूर ही रहीं.

मोदी ने कहा, आप लोगों की यह उमंग, ऊर्जा कोलकाता से दिल्ली तक बहुत बड़ा संदेश दे रही है. अब पश्चिम बंगाल पोरिबर्तन (बदलाव) का मन बना चुका है. आज इस वीर धरा से पश्चिम बंगाल अपने विकास के संकल्प को सिद्ध करने के लिए बड़ा कदम उठा रहा है. हुगली की पश्चिम बंगाल की रेल और मेट्रो कनेक्टिविटी प्रोजेक्ट के शिलान्यास और लोकार्पण के लिए, बंगाल के उज्जवल भविष्य के लिए बहुत बधाई देता हूं.

दुनिया में जितने देश गरीबी से बाहर आए या गरीबी मिटाने में कामयाब रहे, या विकसित बने सभी में एक बात कॉमन है. इन देशों ने अपने यहां सही समय पर बड़ी संख्या में इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण किया. आधुनिक हाइवे, रेलवे, एयरवे ने इन देशों को इन्हें आगे बढ़ाने में मदद की. ये एक प्रकार से परिवर्तन का बहुत बड़ा कारण बना. हमारे यहां भी यही काम दशकों पहले होना चाहिए था लेकिन हुआ नहीं.

मोदी बोले कि अब हमें देर नहीं करनी है. एक पल भी गंवाना नहीं है. अब इन्फ्रास्ट्रक्चर पर अभूतपूर्व जोर दिया जा रहा है. विकास के हर पहलू के लिए मूलभूत आवश्यकता होती है. बीते साल में हाइवे रेलवे, एयरवे, वाटरवे हर तरह की कनेक्टिविटी पर फोकस किया गया. बंगाल में हजारों करोड़ रुपए निवेश किए गए. रेल लाइनों के चौड़ीकरण और बिजलीकरण का काम तेजी से किया जा रहा है. रेलवे को लेकर बंगाल में संभावनाओं के नए द्वार खुल रहे हैं. पूर्वी फ्रेड कॉरिडोर का बड़ा लाभ बंगाल को होने वाला है. इसका एक हिस्सा चालू भी हो चुका है. बहुत जल्द पूरा कॉरिडोर खुल जाएगा.

विशेष किसान रेल का लाभ बंगाल के किसानों को मिल रहा है. हाल में 100 वीं किसान रेल महाराष्ट्र से बंगाल तक चलाई गई. इससे यहां के फल दूध मछली से जुड़े किसानों को मुंबई पुणे सहित देश के बड़े बाजारों तक सीधी पहुंच मिली है. आज हावड़ा हुगली के लाखों स्टूडेंट्स श्रमिकों के लिए बहुत बड़ा दिन है. मेट्रो का दक्षिणेश्वर से विस्तार होने से हजारों यात्रियों को सुविधा होने वाली है. अब कोलकाता आने जाने के लिए तेज पब्लिक ट्रोसंपोर्ट मिल गया है.

हुगली में मोदी ने कहा कि चंद्रनगर समेत ये पूरा क्षेत्र भारत की आजादी, संस्कृति और ज्ञान-विज्ञान का द्वीप है. महर्षि अरविंदों, रास बिहारी बोस समेत अनगिनत महान लोगों का नाता इस धरती से है. मुझे हैरानी है इतने वर्षों में जितनी भी सरकारें यहां रही हैं, उन्होंने इस ऐतिहासिक क्षेत्र को अपने हाल पर ही छोड़ दिया. यहां की धरोहर को बेहाल होने दिया गया.

Share this
Translate »