Monday , May 17 2021
Breaking News

भारतीय महिलाा टीम ने दफ्रीका को नौ विकेट से रौंदा, मंधाना-पूनम की फिफ्टी, झूलन की घातक गेंदबाजी

Share this

लखनऊ. पहला मैच गंवाने के बाद भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने जोरदार पलटवार किया है. लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी एकाना स्टेडियम में मंगलवार को दूसरा एकदिवसीय मुकाबला खेला गया. भारत ने पहले टॉस जीता फिर बाद में मुकाबला भी जीतकर पांच मैच की सीरीज में 1-1 से बराबरी कर ली. स्मृति मंधाना और पूनम राउत के अर्धशतकों के बूते भारत ने 128 गेंद पहले नौ विकेट के विशाल अंतर से मैच अपने नाम किया. प्लेयर ऑफ द मैच घोषित की गई अनुभवी झूलन ने चार विकेट चटकाए. सीरीज का तीसरा मैच 12 मार्च को होगा.

इससे पहले भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी से मेहमान टीम 41 ओवर में 157 रन पर ही सिमट गई. प्रोटियास टीम के नियमित अंतराल में विकेट गिरते गए. झूलन ने 10 ओवर में 2 रन देकर चार विकेट लिए, उनके अलावा राजेश्वरी गायकवाड़ ने 37 रन देकर तीन और मानसी जोशी ने 23 रन देकर दो विकेट लेकर दक्षिण अफ्रीकी टीम को कम स्कोर पर समेटने में अहम योगदान दिया.

दक्षिण अफ्रीका के केवल पांच बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. दक्षिण अफ्रीका की तरफ से लारा गुडॉल ने 77 गेंदों पर सर्वाधिक 49 रन बनाए. उनके अलावा कप्तान साने लुस ने 57 गेंदों पर 36 रन का योगदान दिया. पिछले मैच में पहले विकेट के लिए शतकीय भागीदारी निभाने वाली लिजली ली (चार) और लॉरा वॉलवार्ट (नौ) की सलामी जोड़ी को सस्ते में पवेलियन की राह दिखा दी.

ली को झूलन ने पगबाधा आउट किया जबकि वॉलवार्ट ने विकेट के पीछे कैच थमाया. इसके बाद लुस और गुडॉल ने तीसरे विकेट के लिये 60 रन जोड़कर पारी संवारने की कोशिश की. मानसी ने 21वें ओवर में लुस को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. विकेटकीपर सुषमा वर्मा ने उनका आसान कैच लिया. इसके बाद स्पिनरों ने जिम्मेदारी संभाली तथा दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी ने बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया. राजेश्वरी ने 26वें ओवर में मिगनॉन डु प्रीज (11) को दीप्ति के हाथों कैच कराया.

झूलन ने मारिजान कैप (10) को मिडिविकेट पर कैच देने के लिए मजबूर किया. उप कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी पहली गेंद पर ही गुडॉल को बोल्ड करके उन्हें अर्धशतक से वंचित किया. इससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर छह विकेट पर 130 रन हो गया. झूलन ने 36वें ओवर में तृषा चेट्टी (12) को आउट कर दिया था लेकिन यह नोबॉल निकल गयी. इस अनुभवी गेंदबाज ने हालांकि 38वें ओवर में नडीन डि क्लर्क (आठ) और शबनीम इस्माइल (शून्य) को आउट करके स्कोर आठ विकेट पर 144 रन कर दिया. चेट्टी को आखिर में राजेश्वरी ने पवेलियन भेजा और फिर नॉकुलुलेको मलाबा को आउट करके दक्षिण अफ्रीकी पारी का अंत किया.

Share this

Check Also

देश में जुलाई के अंत तक दी जा चुकी होंगी कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें: डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जुलाई के अंत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *