Friday , April 19 2024
Breaking News

पश्चिम बंगाल चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणापत्र, यह किये वायदे

Share this

कोलकाता. पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने सोमवार को अपना घोषमापत्र जारी किया. बंगाल कांग्रेस के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी की मौजूदगी में पार्टी ने अपना घोषणापत्र जारी किया है. कांग्रेस का घोषणापत्र बीजेपी के संकल्प पत्र के एक दिन बाद आया है. बंगाल में 27 मार्च से चुनाव शुरू हो रहे हैं.

कांग्रेस के घोषणापत्र की मुख्य बातें

– कानून का शासन स्थापित करना
– शिक्षा के क्षेत्र में विकास
– स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे में सुधार
– उद्योग की स्थापना और संस्कृति का संरक्षण
– सामाजिक सुरक्षा प्रदान करना

बता दें कि बंगाल में कांग्रेस लेफ्ट मोर्चा और आईएसएफ के साथ गठबंधन में चुनाव लड़ रही है. सीट शेयरिंग के तहत कांग्रेस के खाते में 92 सीटें आई हैं. बाकी बची हुई सीटें लेफ्ट मोर्चा और आईएसएफ को दी गई हैं. राज्य में विधानसभा की कुल 294 सीटें हैं.

बंगाल में आठ चरणों में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल विधानसभा की कुल 294 सीटों पर आठ चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण की वोटिंग 27 मार्च को होगी, जहां 30 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. 1 अप्रैल को 30 सीटों पर दूसरे चऱण के तहत वोटिंग होगी. तीसरे चरण की वोटिंग 6 अप्रैल को होगी जिसके तहत 31 विधानसभा सीटों के लिए लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. 10 अप्रैल को चौथे चरण के तहत 44 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. पांचवें चरण में 17 अप्रैल को 45 सीटों पर वोटिंग होगी. छठे चरण के लिए 22 अप्रैल को 43 विधानसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे. सातवें चरण के तहत 36 सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होगी. आखिरी और आठवें चरण में 35 सीटों पर वोटिंग होगी.

Share this
Translate »