Thursday , January 20 2022
Breaking News

एनवी रमन्ना होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, चीफ जस्टिस बोबडे ने सरकार को भेजी सिफारिश

Share this

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के सीनियर जस्टिस एनवी रमन्ना देश के अगले संभावित प्रधान न्यायाधीश हो सकते हैं. मौजूदा प्रधान न्यायाधीश (CJI) एसए बोबडे ने अपने उत्तराधिकारी के तौर पर जस्टिस रमन्ना के नाम की सिफारिश की है. सीजेआई बोबडे 23 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं.

सूत्रों ने शनिवार को बताया कि इस संबंध में केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने जस्टिस बोबडे को एक पत्र भेजा, जो शुक्रवार 23 अप्रैल को सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं और नए मुख्य न्यायाधीश (CJI) के नाम की सिफारिश की! बता दें कि मानक प्रक्रिया के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश के रूप में मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति सर्वोच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश के रूप में होनी चाहिए!

यदि वरिष्ठता के संबंध में कोई दुविधा है, तो अन्य न्यायाधीशों से परामर्श करने के बाद नाम तय किया जाता है! नाम की सिफारिश प्राप्त करने के बाद, कानून मंत्री इसे प्रधान मंत्री के समक्ष रखता है, जो मुख्य न्यायाधीश की नियुक्ति की प्रक्रिया के तहत राष्ट्रपति को नियुक्ति के बारे में सलाह देता है!

CJI बोबडे के बाद जस्टिस एनवी रमण शीर्ष अदालत में सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश हैं. 27 अगस्त, 1957 को जन्मे जस्टिस रमण का 26 अगस्त, 2022 तक शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में कार्यकाल है! मुख्य न्यायाधीश बोबडे ने 18 नवंबर, 2019 को देश के 47 वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली!

Share this
Translate »