Monday , May 17 2021
Breaking News

दिल्ली में गर्मी ने तोड़ा 76 वर्ष का रिकार्ड, पूर्वोत्तर के राज्यों में बारिश का अलर्ट

Share this

नई दिल्ली. होली के दिन सोमवार को दिल्ली के लोग गर्मी से बेहाल रहे. 76 वर्षों बाद मार्च के महीने में कल का दिन दिल्ली में सबसे अधिक गर्म रहा. बीते दिन दिल्ली का अधिकतम तापमान 40.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. इसके पहले मार्च 1945 में दिल्ली का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग के अनुसार अभी आने वाले कुछ दिन तापमान सामान्य रहेगा. अगर आज की बात करें तो लोगों को बढ़ते तापमान से कुछ राहत मिलने की संभावना है. वहीं हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी दर्ज हुई है. उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर सहित पूर्वोतर में लगातार बारिश का अलर्ट जारी किया जा रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था. यही नहीं दिल्ली में सोमवार को लू भी चलने लगी है, जो आम तौर पर अप्रैल के आखिर में चलती है. हालांकि आईएमडी की माने तो तापमान सप्ताह के अंत में कम हो जाएगा. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है.

एक तरफ उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में लोग गर्मी से परेशान हैं, वहीं हिमालयी क्षेत्र में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम विभाग ने देश के पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्से में आंधी, बिजली, ओलावृष्टि की संभावना जताई है. मेघालय, असम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा और मिजोरम में तेज हवाओं के साध बारिश हो सकती है.

Share this

Check Also

देश में जुलाई के अंत तक दी जा चुकी होंगी कोरोना वैक्सीन की 51.6 करोड़ खुराकें: डॉ हर्षवर्धन

नई दिल्ली. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि भारत में जुलाई के अंत ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *