Saturday , April 27 2024
Breaking News
Alia Bhatt shares a picture with her muse.

असम के नये मुख्यमंत्री होंगे हिमंत बिस्व सरमा होंगे

Share this

गुवाहाटी. असम के नए मुख्यमंत्री के तौर पर हिमंत बिस्व सरमा के नाम का ऐलान कर दिया गया है. बीजेपी में शनिवार से जारी बैठकों के दौर के बाद आज सरमा  के नाम पर मोहर लगा दी गई. असम का पर्यवेक्षक बनाकर भेजे गए केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने विधायक दल की बैठक के बाद यह जानकारी देते हुए बताया कि सरमा कल यानी सोमवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.

नरेंद्र सिंह तोमर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने सरमा के नाम का प्रस्ताव रखा और भाजपा के प्रदेश पार्टी अध्यक्ष रंजीत कुमार दास और हाफलांग से नव निर्वाचित विधायक नंदिता गार्लोसा ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया. चूंकि और किसी के नाम का प्रस्ताव नहीं रखा गया तो सरमा को भाजपा विधायक दल का नेता सर्वसम्मति से चुन लिया गया है

तोमर ने कहा कि भाजपा, असम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के अपने गठबंधन सहयोगियों के साथ जल्द ही बैठक करेगी. एजीपी विधायक दल ने भी रविवार को बैठक की. पार्टी ने घोषणा की कि वह भाजपा विधायक दल द्वारा निर्वाचित नेता का समर्थन करेगी.

बीजेपी ने 126 सदस्यीय असम विधानसभा में 60 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि उसकी गठबंधन सहयोगी असम गण परिषद से नौ और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल ने छह सीटें जीतीं है. बीजेपी ने चुनाव से पहले मुख्यमंत्री पद के अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की थी. ऐसे में नए मुख्यमंत्री पर फैसले के लिए बीजेपी आलाकमान ने सर्बानंद सोनावाल और हेमंत बिस्व सरमा को दिल्ली बुलाया था. दोनों नेताओं ने कल दिल्ली में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के एक के बाद कई मुलाकात की थी

इससे पहले असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने अपना इस्तीफा राज्यपाल जगदीश मुखी को सौंप दिया था. असम में बीजेपी विधायक दल की बैठक से पहले सर्बानंद ने इस्तीफा दे दिया था. खबर है कि आज शाम को हेमंत बिस्?वा शर्मा राज्?यपाल जगदीश मुखी से मुलाकात करेंगे.

इस बार के विधानसभा चुनाव में सर्बानंद सोनोवाल ने माजुली सीट से कांग्रेस नेता राजिब लोचन पेगू को 43,192 मतों के अंतर से हराया था. सर्बानंद सोनोवाल ने इस सीट से लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है. वहीं बीजेपी नेता हेमंत बिस्वा शर्मा ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 1,01,911 मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है.

Share this
Translate »