Friday , March 29 2024
Breaking News

विगत सप्ताह में आबकारी विभाग द्वारा पकड़े गये 1360 अभियोग व 30,418 ली0 अवैध शराब बरामद

Share this

लखनऊः दिनांकः 25 जून, 2021
आबकारी विभाग द्वारा प्रदेश में अवैध शराब के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी की रोकथाम हेतु लगातार दबिश एवं चेकिंग की कार्यवाही की जा रही है। आबकारी विभाग द्वारा माह जून के विगत सप्ताह में प्रदेश में 1360 मुकदमे पकड़े गये, जिसमें 30,418 ली0 अवैध शराब बरामद की गयी तथा शराब बनाने हेतु तैयार किये गये 1,07,181 कि.ग्रा. लहन को मौके पर नष्ट किया गया। अवैध मदिरा के कार्य में संलिप्त 393 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया तथा 04 वाहनों को जब्त किया गया।
    यह जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव आबकारी संजय आर0 भूसरेड्डी ने बताया गया कि जून माह के विगत सप्ताह में जनपद सहारनपुर में एक देशी शराब दुकान से 05 पेटी जलमिश्रित शराब एवं 86 पेटी मदिरा तथा अवैध मदिरा के निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री बरामद करते हुए 04 व्यक्तियों के विरूद्ध आई0पी0सी0 एवं आबकारी की धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया। जनपद इटावा में प्रवर्तन कार्यवाही के दौरान 20 लीटर अपमिश्रित शराब, 46 अवैध मदिरा के पौव्वे तथा विदेशी मदिरा की खाली शीशियॉं एवं ढ़क्कन आदि बरामद किया गया एवं 02 व्यक्तियों के विरूद्ध् आबकारी एवं आई0पी0सी0 की विभिन्न धाराओं में अभियोग पंजीकृत कराया गया। इसी प्रकार जनपद नोएडा के जेवर थानान्तर्गत शराब माफिया को अवैध विदेशी मदिरा के 96 पौव्वे तथा शराब बनाने में प्रयुक्त खाली शीशी, यूरिया, नौसादर एवं 20 लीटर अपमिश्रित शराब के साथ पकड़ा गया तथा उक्त व्यक्ति के विरूद्ध तहत थाना जेवर में मुकदमा पंजीकृत कराया गया। जनपद नोएडा में ही एक अन्य कार्यवाही के अन्तर्गत 50 लीटर अपमिश्रित शराब के साथ 02 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया।
भूसरेड्डी ने यह भी बताया कि अवैध मदिरा के निर्माण, बिक्री एवं तस्करी के विरूद्ध लगातार प्रवर्तन कार्यवाही जारी रहेगी। इसके अतिरिक्त आबकारी दुकानों के निरीक्षण की कार्यवाही सम्पादित किये जाने हेतु क्षेत्रीय अधिकारियों को लगातार निर्देश दिये गये हैं।

Share this
Translate »