Tuesday , January 25 2022
Breaking News

1 जुलाई से बदल रहे हैं ये नियम, हर बदले नियम का सीधे आपकी जेब पर होगा असर

Share this

नई दिल्ली। हर महीने सरकार कोई न कोई नियम बदलती है जिसका सीधा असर आम जनता पर होता है. कुछ ऐसा ही 1 जुलाई से भी होने वाला है. दरअसल 1 जुलाई से 7 ऐसे अहम नियम बदलने जा रहे हैं जो आपकी जेब पर असर डाल सकते है.

1. छोटी बचत योजनाओं जैसे पब्लिक प्रोविडेंट फंड, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम , नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट , किसान विकास पत्र, इनके ब्याज दरों को लेकर को लेकर सरकार फैसला कर सकती है. 1 जुलाई से इनके ब्याज दरों में बदलाव होने की गुजाइंश है.

2. 1 जुलाई से महंगी हो जाएंगी गाड़ियां. मारुति से लेकर हीरो मोटोकार्प तक ने 1 जुलाई से गाड़ियों की कीमतों में इजाफे का ऐलान कर दिया है

3. हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है. ऐसे में कल से संभव है कि आपके घरेलू गैस की कीमतें भी बढ़ जाए जिसका असर सीधा आपकी जेब पर होगा.

4. जिन लोगों ने अबतक इनकम टैक्स रिटर्न नहीं फाइल किया है 1 जुलाई से उनको ज्यादा टीडीएस कटवाने के लिए तैयार रहना होगा.

5,. अगर आपका खाता सिंडिकेट बैंक या केनरा बैंक में हैं तो 1 जुलाई से पहले आपको IFSC कोड अपडेट कराना होगा वरना आपकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी

6. देश का सबसे बड़े बैंक SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से 4 बार से ज्यादा पैसा निकालने पर अतिरिक्त चार्ज देना होगा. यह चार्ज 15 रुपये प्लस जीएसटी होगा. वहीं 10 से ज्यादा चेकबुक लेने पर भी 40 रुपए अतिरिक्त खर्च करना होगा.

Share this
Translate »