Friday , March 29 2024
Breaking News

भारतीय रेलवे की ये नई शानदार पहल, करेगी यात्रियों की एक बड़ी मुश्किल को सहल

Share this

नई दिल्ली। अक्सर हम सभी के साथ कभी न कभी ऐसा जरूर हुआ होगा कि हमने या हमारे परिवार ने कई सदस्यों का रेल का टिकट कराया और ऐन मौके पर हम खुद या कोई भी सदस्य यात्रा पर जा पाने की स्थिति में नही हुआ तो वह टिकट फिर कैन्सिल ही कराना पड़ता था और अगर कोई और परिवार का सदस्य हमारी जगह जाना चाहे तो उसे नया टिकट कराना पड़ता था जिसमें टिकट कन्फर्म न होने के साथ तमाम और बाधायें आती थीं लेकिन भरतीय रेलवे ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अब एक ऐसी सुविधा को शुरू करने का मन बनाया है जिससे काफी हद तक इस समस्या का निदान हो जायेगा और हमारे परिवार का कोई अन्य सदस्य उस टिकट को अपने नाम ट्रान्सफर करवा पायेगा। बस थोड़ी सी कागजी औपचारिकताओं को पूरा करना होगा।

गौरतलब है कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों की सुख सुविधाओं और उनसे जुड़ी दिक्कतों का समाधान करने को सदैव ही तत्पर रहती है इसी क्रम में अब एक और शानदार पहल भारतीय रेल द्वारा की गई है। जिसके मुताबिक अब अगर आप किसी कारणवश अपने कनफर्म टिकट पर यात्रा कर पाने में असमर्थ हैं और आपकी जगह आपका कोई अन्य परिवारीजन उसी टिकट पर यात्रा करना चाहता है तो कुछ औपचाकिताओं को पूर्ण कर वो यात्रा कर सकेगा। अब भारतीय रेलवे के नियमों के मुताबिक, आप अपने टिकट को अपने किसी परिजन के नाम पर ट्रांसफर करा सकते हैं। इसके लिए आपको प्रस्थान से 24 घंटे पहले नजदीकी रेलवे रिसजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।

इसके बाद आपको काउंटर पर टिकट की कॉपी दिखानी होगी और अपनी आईडी के साथ परिजन की आईडी भी दिखानी होगी, जिसके नाम पर टिकट ट्रांसफर करानी है। टिकट और सभी दस्तावेजों के साथ आपको टिकट ट्रांसफर करने के लिए आवेदन करना होता है। इसके बाद रेलवे रिजर्वेशन सेंटर का अधिकारी आपकी टिकट को आपके किसी भी परिजन के नाम पर ट्रांसफर कर सकता है।

टिकट ट्रांसफर के दौरान आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि ये ट्रांसपर आप सिर्फ अपने माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति और पत्नी के नाम पर ही करा सकते हैं। अगर आपके अपने किसी दोस्त के नाम पर टिकट ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो ये संभव नहीं है। इसके अलावा अगर किसी शादी या पार्टी में जाने वाले लोगों के सामने ऐसी स्थिति आती है तो शादी और पार्टी के आयोजक को 48 घंटे पहले जरूरी दस्तावेजों के साथ आवेदन करना होता है। ये सुविधा आपको ऑनलाइन भी मिल सकती है।

Share this
Translate »