Thursday , January 20 2022
Breaking News

देश में फिर बढ़ी कोरोना की रफ्तार, बीते 24 घंटे में 38 हजार नए केस, 18 फीसद सिर्फ महाराष्ट्र में

Share this

नई दिल्ली. देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने के बाद लोगों ने जमकर लापरवाही की है. लोगों की लापरवाही का असर भी फिर से दिखना शुरू हो गया है. देश में मंगलवार को कोरोना के 38,792 नए मामले सामने आए हैं. जबकि सोमवार को देश में कोरोना के 31,443 नए मामले आए थे. यह आंकड़ा पिछले 118 दिनों में सबसे कम था. हालांकि अगले दिन ही 38 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आने पर सरकार की चिंता बढ़ गई है. इनमें से 18 फीसदी से ज्यादा मामले अकेले महाराष्ट्र से आए हैं. अब भारत सरकार फिर से गैर जरूरी कामों में छूट देने के मामले में सख्ती बरत सकती है. खासकर पर्यटन स्थलों में कोरोना गाइडलाइन को लेकर सख्ती बरती जा सकती है.

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 624 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है. हालांकि इस दौरान 41,000 लोग कोरोना को मात देकर अपने घर लौटे हैं और कोरोना के एक्टिव मामलों में 2832 केस कम हुए हैं.

अभी भी कोरोना से लड़ रहे हैं 4.29 लाख लोग

वर्तमान में देश के अंदर 4 लाख 29 हजार 946 लोग कोरोना से संक्रमित हैं, जिनका इलाज चल रहा है. भारत में अब तक 3 करोड़ 9 लाख 46 हजार लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं और इनमें से 3 करोड़ 1 लाख 4 हजार लोग इस महामारी को हराकर सुरक्षित अपने घर लौटे हैं. हालांकि इस दौरान 4 लाख 11 हजार 408 लोगों ने कोरोना के चलते अपनी जान गंवाई है. कोरोना से मौत के मामलों में भारत सिर्फ अमेरिका और ब्राजील से पीछे है.

मंगलवार को 37 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि मंगलवार को 37 लाख 14 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया है. अब तक देश में कोरोना के कुल 38 करोड़ 76 लाख चीके लगाए जा चुके हैं और 43 करोड़ 59 लाख टेस्ट हो चुके हैं. मंगलावर को करीब 19.15 लाख कोरोना सैंपल का टेस्ट किया गया था. जिनका पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से कम रहा है. हालांकि अभी भी कोरोना की तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है, पर 3 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट राहत की बात है.

रिकवरी रेट के मामले में टॉप पर भारत

देश में कोरोना से संक्रमित होने वाले 1.33 फीसदी मरीज मौत के मुंह में समा जाते हैं, जबकि इनमें से 97 फीसदी से ज्यादा लोग कोरोना से ठीक होकर अपने घर लौट रहे हैं. कोरोना के एक्टिव केस डेढ़ फीसदी से भी कम हैं. इसके बावजूद अपनी विशाल जनसंख्या के चलते भारत कोरोना के एक्टिव केस के मामले में दुनिया में चौथा स्थान पर है. कुल संक्रमितों के मामले में भी भारत दुनिया में दूसरे स्थान पर है. सभी बड़े देशों में भारत रिकवरी के मामले में टॉप पर है.

बड़े राज्यों में कोरोना की स्थिति

कोरोना का असर अभी भी महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा है. यहां मंगलवार को 7243 नए मामले सामने आए हैं, जबकि आंध्र प्रदेश में 2567 नए मामले सामने आए हैं. इनके अलावा बाकी राज्यों में कोरोना फिलहाल काबू में आ चुका है. गुजरात 31, मध्यप्रदेश में 23 और राजस्थान में 28 नए मामले इस बात की पुष्टि करते हैं. अब कोरोना के नए मामलों के अलावा मौतों की संख्या में भी बड़ी गिरावट आई है. इस आधार पर यह बात कही जा सकती है कि कोरोना की दूसरी लहर फिलहाल काबू में है.

Share this
Translate »