Wednesday , April 17 2024
Breaking News

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, यूपी और हिमाचल के लिए अलर्ट जारी

Share this

नई दिल्ली. दक्षिण पश्चिम मानसून के फिर से सक्रिय होने की वजह से उत्तरी क्षेत्र सहित देश के कई हिस्सों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होगी. मौसम विभाग के अनुसार 17 से 20 जुलाई तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है.

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान गुजरात, मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ मध्यम से तेज आंधी आ सकती है.

मौसम विभाग के अनुसार 18 से 20 जुलाई तक पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भारी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि 18 जुलाई को दिल्ली में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश हो सकती है, इसके अलावा 18 जुलाई को उत्तर प्रदेश, 19 जुलाई को जम्मू और 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है. 17 जुलाई को उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले छह-सात दिनों के दौरान गुजरात को छोड़कर भारत के शेष हिस्सों में अलग-अलग भारी गिरावट के साथ व्यापक वर्षा जारी रहने की संभावना है. इसी अवधि के दौरान कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के क्षेत्रों, कर्नाटक, केरल में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है. 19 जुलाई तक पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा होने की संभावना है.

दिल्ली में शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई गई है. वहीं हिमाचल प्रदेश में शनिवार को मैदानी इलाकों, निचली पहाडिय़ों और मध्य पहाडिय़ों में भारी बारिश, आंधी और बिजली गिरने की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की है. इसने 18-20 जुलाई के लिए भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

Share this
Translate »