Friday , January 28 2022
Breaking News

CBSE ने 12वीं के रिजल्ट को लेकर दिया यह ताजा अपडेट, स्कूलों को दिया यह निर्देश

Share this

नई दिल्ली. कोरोना संकट की वजह से इस बार केंद्रीय माध्यिम शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया. बोर्ड परीक्षा रद्द होने के बाद अब छात्रों को रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है. सीबीएसई की तरफ से समय-समय पर रिजल्ट से जुड़े अपडेट दिये जाते रहे हैं.

सीबीएसई ने अपने संबद्ध स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें, जिससे कि 31 जुलाई तक परिणाम घोषित किया जा सके.

12वीं कक्षा की परीक्षा का परिणाम सीबीएसई द्वारा घोषित वैकल्पिक मूल्यांकन नीति के आधार पर घोषित किया जाएगा. इसके लिए आंतरिक मूल्यांकन और प्रोजेक्ट सहित 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने स्कूल प्रधानाचार्यों को लिखे पत्र में कहा है कि, क्योंकि बोर्ड को 31 जुलाई तक परिणाम घोषित करना है, इसलिए स्कूलों से आग्रह किया जाता है कि वे कार्यक्रम का कड़ाई से पालन करें और समयबद्ध तरीके से अंकों का सारणीयन और मूल्यांकन कार्य पूरा करें.

पत्र में कहा गया है कि अगर कोई स्कूल मूल्यांकन निर्धारित समयसीमा में पूरा नहीं कर पाता है तो उसका परिणाम 31 जुलाई के बाद अलग से घोषित किया जाएगा. बोर्ड ने कहा कि संबंधित प्रक्रिया के लिए पोर्टल 16 से 22 जुलाई तक खुलेगा.

Share this
Translate »