Friday , January 28 2022
Breaking News

मन की बात में पीएम बोले- जैसे ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ चला था, वैसे ही आज भारत जोड़ो आंदोलन चलाना है

Share this

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिये देशवासियों को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने कहा है कि टोक्यो ओलंपिक में भारतीय तिंरगा झंडा देखकर पूरा देश उत्साहित है. पीएम मोदी ने ओलंपिक में भाग लेने वाले सभी भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं भी दी हैं. जानिए पीएम मोदी ने क्या कहा है.

पीएम मोदी ने कहा, दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं. टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा. पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः. उन्होंने कहा, जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे, तो मुझे भी इनसे गप-शप करने का, उनके बारे में जानने का और देश को बताने का अवसर मिला था. ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं.

पीएम मोदी ने आगे कहा, जो देश के लिए तिरंगा उठाता है, उसके सम्मान में, भावनाओं से भर जाना स्वाभाविक ही है. कल यानि 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस भी है. इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 साल होने के हम साक्षी बन रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है. सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. ‘अमृत महोत्सव’ किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है. यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है.’’

मन की बात में पीएम मोदी ने बताया, इस बार 15 अगस्त को एक आयोजन होने जा रहा है. ये आयोजन राष्ट्रगान से जुड़ा हुआ है. सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्याजा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है. इस वेबसाइट का नाम http://rashtragaan.in है. इस वेबसाइट की मदद से आप राष्ट्रगान गाकर, उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे और इस अभियान से जुड़ पाएंगे. मुझे उम्मीद है कि आप इस अनोखी पहल से जरूर जुड़ेंगे.

Share this
Translate »