Friday , January 28 2022
Breaking News

पासपोर्ट बनवाने के लिए नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर भी अब कर सकते हैं आवेदन

Share this

नई दिल्ली. देश से बाहर जाने के लिए किसी भी शख्स का पासपोर्ट होना बहुत जरूरी है. इसके लिए अब पासपोर्ट सेवा केंद्र दूर होने को लेकर अधिक परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर भी अब आप पासपोर्ट के लिए रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए जिन्हें पासपोर्ट बनवाना है, ऐसे लोगों को अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस के कॉमन सर्विस सेंटर (सीएसएस) काउंटर पर जाना होगा.

इंडिया पोस्ट ने इसकी जानकारी ट्वीट करके दी है. हालांकि अभी यह सुविधा सभी पोस्ट ऑफिसेज पर उपलब्ध नहीं है. देश के विभिन्न हिस्सों में मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (एमईए) पासपोर्ट सेवा सेंटर्स के जरिए पासपोर्ट सर्विस का संचालन करती है. हाल ही में इंडिया पोस्ट ने पेंशनर्स व अन्य वरिष्ठ नागरिकों को लाईफ सर्टिफिकेट सर्विस और इनकम टैक्स रिटर्न सर्विस की शुरुआत की है.

पासपोर्ट इंडिया वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक पासपोर्ट सेवा केंद्र और पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र उसके एक्सेंटेंड आर्म हैं जहां पासपोर्ट जारी करने को लेकर सेवाएं दी जाती हैं. इन केंद्रों पर पासपोर्ट इशू करने और उसे रि-इश्यू करने से जुड़ी सेवाएं उपलब्ध कराई जाती हैं.

सभी आवेदकों को पासपोर्ट सेवा केंद्र पर ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिशन के बाद एप्लिकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेजों के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है. जिन लोगों ने पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर लिया है, वे नजदीकी पोस्ट ऑफिस पर मौजूद पासपोर्ट सेवा केंद्र पर एप्लीकेशन प्रिंट रिसीट और मूल दस्तावेज के साथ जाकर प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.

कोरोना महामारी के चलते पासपोर्ट आवेदकों को इससे जुड़े प्रोटोकॉल्स का पालन करना जरूरी है. पासपोर्ट सेवा की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक आवेदकों को मास्क पहनने, सैनिटाइजर साथ लेकर चलने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की सलाह दी गई है. इसके अलावा अपने स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड कर इंस्टॉल करना जरूरी है. पासपोर्ट केंद्र में प्रवेश के समय आरोग्य सेतु ऐप पर खुद का स्टेटस दिखाना होगा, तभी प्रवेश मिलेगा.

Share this
Translate »