Friday , January 28 2022
Breaking News

18 साल तक के व्यस्कों के लिए इस साल अक्टूबर में आएगा कोवैक्स टीका, बच्चों के लिए अगले साल होगा लॉन्च

Share this

नई दिल्ली. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें उम्मीद है कि व्यस्कों के लिए कोवैक्स टीका इस साल अक्टूबर तक पेश हो सकता है, बच्चों के लिए टीका 2022 की पहली तिमाही में आने की संभावना है. गृह मंत्री अमित शाह के साथ बैठक के बाद सीरम के सीईओ पूनावाला ने कहा कि सरकार हमेशा हमारी मदद कर रही है. हम सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताते हैं. उन्होंने कहा कि मांग को पूरा करने के लिए कंपनी कोवीशील्ड का उत्पादन बढ़ाने के लिए हरसंभव कोशिश कर रही है.

बच्चों के टीके के बारे में पूछे जाने पर पूनावाला ने कहा कि बच्चों के लिए कोवोवैक्स वैक्सीन अगले साल जनवरी-फरवरी में लॉन्च होने की संभावना है. उन्होंने यह भी उम्मीद जताई के व्यस्कों के लिए कोवोवैक्स को इसी साल अक्टूबर तक लॉन्च किया जा सकता है, यह डीसीजीआई की मंजूरी पर निर्भर है.

उन्होंने बताया कि यह टू-डोज वैक्सीन होगी और इसकी कीमत लॉन्च के समय ही तय की जाएगी. कोवीशील्ड की उत्पादन क्षमता पर उन्होंने कहा कि भारत में वैक्सीन का निर्माण और आपूर्ति ऑक्सफोड और एस्ट्राजेनेका के साथ एक लाइसेंसिंग समझौते के तहत किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि वर्तमान में उत्पादन क्षमता 13 करोड़ डोज प्रति माह है और हम इसे निरंतर बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं.

पिछले महीने, सेंट्रल ड्रग अथॉरिटी के एक एक्सपर्ट पैनल ने 2 से 17 साल तक के बच्?चों पर कोवोवैक्स के 2/3 चरण के ट्रायल को शुरू करने के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को मंजूरी देने की सिफारिश की थी. यह ट्रायल 920 बच्?चों पर किया जाएगा. 12 से 17 और 2-11 वर्ष के समूह में प्रत्?येक में 460 बच्?चों को शामिल किया जाएगा.

Share this
Translate »