Saturday , May 4 2024
Breaking News

हैकर्स की सेंधमारी, चुराए 4,465 करोड़ रुपये, क्रिप्टोकरेंसी की अब तक की सबसे बड़ी चोरी

Share this

नई दिल्ली. बिटकॉइन जैसी क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर भारत सहित पूरी दुनिया में क्रेज बढ़ता जा रहा है.  लेकिन इस पर भी हैकर्स की बुरी नजर पड़ चुकी है.  हैकर्स ने 60 करोड़ डॉलर यानी करीब 4,465 करोड़ रुपये की क्रिप्टोकरेंसीज को उड़ा लिया है.  इसे क्रिप्टोकरेंसीज की अब तक की सबसे बड़ी चोरी माना जा रहा है.  चोरी की गई क्रिप्टोकरेंसीज में ईथर और दूसरी डिजिटल करेंसीज शामिल हैं. 

अलग-अलग ब्लॉकचेंस को जोडऩे वाली कंपनी पॉली नेटवर्क ने मंगलवार को ट्विटर पर बताया कि कुछ हैकरों ने उसकी सिक्योरिटी में सेंध लगा ली है.  उन्होंने बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरेंसी उड़ा ली है.  माना जा रहा है कि इस हैकिंग में 60 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी चुराई गई है, जो क्रिप्टो के इतिहास का सबसे बड़ी चोरी हो सकती है.  कंपनी ने बताया कि हैकरों ने उसके नेटवर्क पर अटैक किया और फिर बड़ी मात्रा में क्रिप्टोकरेंसीज को अपने अकाउंट्स में ट्रांसफर कर दिया. 

इतिहास की सबसे बड़ी चोरी

कंपनी ने साथ ही हैकरों की ओर से इस्तेमाल किए गए ऑनलाइन एड्रेस भी शेयर किए.  उसने इस हैकिंग से प्रभावित ब्लॉकचेंस और क्रिप्टो एक्सचेंजेज को इन एड्रेसेज से आ रहे टोकंस को ब्लैकलिस्ट करने को कहा है.  पॉली नेटवर्क ने साथ ही हैकरों से भी चुराई गई क्रिप्टोकरेंसीज वापस करने की अपील की है.  कंपनी ने कहा कि जो अमाउंट आपने हैक की है, वह इतिहास की सबसे बड़ी चोरी है.  जो पैसे आपने चुराए हैं, वो क्रिप्टो कम्युनिटी के हजारों सदस्यों के हैं. 

माना जा रहा है कि इस चोरी में सबसे ज्यादा प्रभावित दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी Ethereum हुई है.  हैकर्स ने 27.3 करोड़ डॉलर के Ethereum पर हाथ साथ किया है.  साथ ही उन्होंने पॉली नेटवर्क से 25.3 करोड़ डॉलर के Binance Smart Chain को भी अपने अकाउंट्स में ट्रांसफर किया.  लगभग 3.3 करोड़ डॉलर की Tether कॉइन भी चोरों ने उड़ा ली थी.  लेकिन अटैक का पता चलते ही इसे इशूअर ने इसे फ्रीज कर दिया है. 

3 अकाउंट में ट्रांसफर किया पैसा

हैकर्स ने करेंसीज चुराने के बाद इन्हें क्रिप्टोकरेंसी एड्रेसेज में भेजना शुरू कर दिया था.  सिक्योरिटी कंपनी SlowMist के मुताबिक कुल 61 करोड़ डॉलर की क्रिप्टोकरेंसी को 3 अलग-अलग एड्रेसेज में ट्रांसफर किया गया.  ये अब तक की सबसे बड़ी चोरी डिसेंट्रलाइज्ड फाइनेंस या DeFi स्पेस में हुई है.  Poly Network एक प्लेटफॉर्म है जो यूजर्स को क्रिप्टो टोकन्स एक्सचेंज करने की परमिशन देता है. 

Share this
Translate »