Monday , October 18 2021
Breaking News

SALUTE: एक बेटी ने किया ऐसा काम, रोशन कर दिया उत्तराखंड का नाम

Share this
  • ताजा तरीन मिसाल देहरादून की रहने वाली पूनम टोडी
  • (PCSJ) में उत्‍तराखंड टॉप करके मिसाल कायम की
  • अनुरोध करती हूं कि अपनी बेटियों को पढ़ाएं-लिखाएं
  • पिता 30 सालों से ऑटो रिक्शा चलाकर परिवार पालते हैं

नई दिल्ली। प्रतिभा और लगन दो ऐसी चीजें हैं जो तमाम दुश्वारियों के बावजूद व्यक्ति को कामयाब होने में सहायक साबित होती हैं। इसकी ताजा तरीन मिसाल देहरादून की रहने वाली पूनम टोडी हैं जिन्होंने पीसीएसजे(PCSJ) पेपर में उत्‍तराखंड टॉप करके मिसाल कायम की है।

गौरतलब है कि  देहरादून के नेहरु कॉलोनी के बी ब्‍लॉक की निवासी पूनम के पिता एक ऑटो चालक है और पिछले 30 सालों से ऑटो रिक्शा चलाकर वह अपना परिवार चला रहे हैं। ऐसे में पूनम टोडी ने पीसीएसजे टॉप करके अपने और अपने परिवार के सपने को साकार कर दिखाया है। बेटी की इस सफलता से उनका भी सिर गर्व से ऊंचा हो गया है। हालांकि पूनम टोडी ने अभी एलएलबी की है और टिहरी चंबा से एलएलएम कर रही हैं।

वहीं अपनी इस सफलता पर पूनम कहतीं है कि मेरे परिवार ने मेरी मदद हर पड़ाव पर की और मुझे किसी भी प्रकार की धन संबंधी समस्या नहीं आने दी। वह कहतीं हैं कि मैं देशभर के सभी माता-पिता से यह अनुरोध करती हूं कि वह भी अपनी बेटियों को पढ़ाएं-लिखाएं जिससे आगे चलकर वह भी गौरवान्वित हो सकें। पूनम टोडी ने अपने इस सफलता का श्रेय अपने परिवार और दोस्तों को दिया है। उनकी माता हाउसवाइफ है और परिवार में एक बहन और दो भाई है,पिता अशोक टोडी ऑटोचालक है।

अपनी स्‍टडी के साथ ही पूनम टोडी इससे पहले यूपी एपीओ की परीक्षा भी पास कर चुकी है। पूनम का सपना पीसीएसजे पास करना था और अपने इस सपने को साकार होते देख वह बेहद खुश हैं। उनको पीसीएसजे में यह  सफलता अपने तीसरे प्रयास में मिली हैं। इससे पहले वह दो बार पीसीएसजे के साक्षात्‍कार में पहुंची थी लेकिन सफलता नहीं मिल सकी थी। पूनम टोडी ने अपनी स्‍टडी के लिए दिल्‍ली में कुछ समय तक कोचिंग भी ली थी लेकिन बाद में वह देहरादून स्थित अपने आवास आ गई थी और घर पर रहकर ही सेल्फ स्‍टडी कर रही थीं।

 

 

Share this

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »