Friday , March 29 2024
Breaking News

मुंबई में सेक्सटॉर्शन रैकेट का खुलासा, सैकड़ों एक्टर्स को बनाया शिकार: चार गिरफ्तार

Share this

मुंबई. महाराष्ट्र में एक ऐसे समूह का खुलासा हुआ है, जो बॉलीवुड और टीवी के सितारों को अश्लील फोटो-वीडियो के जरिए ब्लैकमेल करता था. खबर है कि पुलिस ने इस मामले में अलग-अलग राज्यों के चार लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है. कहा जा रहा है कि अब तक 100 से ज्यादा हस्तियां इनका शिकार हो चुकी हैं. आरोपी जांच एजेंसियों से बचने के लिए नेपाल के बैंक खातों का इस्तेमाल करते थे. सेक्सटॉर्शन का मतलब है कि साइबर अपराधी किसी व्यक्ति को उनकी यौन गतिविधियों के सबूत सार्वजनिक करने के दम पर ब्लैकमेल करते हैं. इसके जरिए वे कई बार जबरन वसूली भी करते हैं.

मीडिया रिपोर्ट में साइबर सेल की डीसीपी रश्मि करंदीकर के हवाले से बताया गया है कि ये समूह 285 लोगों को अपना शिकार बना चुका है. साथ ही अपराधियों से बरामद हुए मोबाइल और अन्य गैजेट्स की जांच जारी है. ये आरोपी नागपुर, उत्तर प्रदेश, गुजरात और ओडिशा से गिरफ्तार किए गए हैं. बड़ी हस्तियों को ब्लैकमेल करने के लिए ये आरोपी लड़कियों के सोशल मीडिया पर फर्जी खातों का इस्तेमाल करते थे.

मामले में गिरफ्तार हुए चार आरोपियों में से दो पेशे से इंजीनियर हैं. जबकि, एक की उम्र 18 साल से भी कम हैं. जांच के दौरान पुलिस को मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के अलावा 12 फर्जी खातों, 6 फर्जी ई-मेल आईडी भी मिले हैं. कहा जा रहा है कि आरोपी सेक्सटॉर्शन का शिकार बनाने के लिए स्नैपचैट और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते थे. ये आरोपी बातचीत के जरिए पहले लोगों से नजदीकियां बढ़ाते थे और फुसलाकर उनके अश्लील फोटो वीडियो हासिल कर लेते थे.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, गिरोह का शिकार हुए 285 लोगों में बॉलीवुड और टीवी की 100 से ज्यादा हस्तियां भी हैं. आरोपी पीड़ितों के अश्लील फोटो वीडियो को ट्विटर, डार्क नेट समेत कई प्लेटफॉर्म्स पर डालने की धमकी देकर लाखों रुपये ऐंठते थे. इसके अलावा ये आरोपी निजी तस्वीरों को सीधे भी बेचा करते थे. साथ ही आरोपी ऑन डिमांड यानि मांग पर किसी भी सितारे का अश्लील वीडियो उपलब्ध कराने का दावा करते थे.

Share this
Translate »