Thursday , January 27 2022
Breaking News

काबुल एयरपोर्ट को ही उड़ाने की थी ‘साजिश’! खुद पर 11 किलो विस्फोटक बांधकर भीड़ में घुसा हमलावर

Share this

काबुल. काबुल में स्थित हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बाहर गुरुवार शाम धमाका करने वाले आत्मघाती हमलावर ने 25 पाउंड का विस्फोटक अपने साथ लिया था. इसके अलावा, हमलावर छर्रों से भी लोड था. एक अमेरिकी अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. इस हमले में 169 अफगान नागरिकों की मौत हो गई. मरने वालों में 13 अमेरिकी सैनिक भी शामिल थे. इस्लामिक स्टेट से जुड़े ग्रुप ने इस हमल के जिम्मेदारी ली.

नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने बम धमाके की प्रारंभिक आकलन पर चर्चा की. अधिकारी ने बताया कि भारी मात्रा में विस्फोटक और छर्रों के फैलने की वजह से इतना बड़ा विस्फोट हुआ. इस वजह से एयरपोर्ट के गेट के अंदर मौजूद अमेरिकी सैनिकों के साथ-साथ बाहर तैनात सैनिकों और अफगानों की मौत हो गई. आमतौर पर आत्मघाती हमलावरों को पांच से 10 पाउंड विस्फोटक से धमाके करते हुए देखा गया है. अधिकारियों के अनुसार, हमलावर काबुल एयरपोर्ट के गेट के कई गज के भीतर घुस गया, जहां अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए बड़ी संख्या में अफगान नागरिकों की भीड़ जमा थी.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा दल ने राष्ट्रपति को सूचित किया है कि काबुल में एक और आतंकी हमला होने की आशंका है. ऐसे में अफगानिस्तान की राजधानी में एयरपोर्ट पर सुरक्षा के सर्वोच्च उपाय किए जा रहे हैं. व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने बाइडेन की टीम द्वारा राष्ट्रपति को दी गई जानकारी के बारे में विस्तृत विवरण साझा नहीं किया. साकी ने कहा कि अफगानिस्तान से अमेरिकियों और वहां से निकलने के इच्छुक अफगानों के निकासी अभियान के अगले कुछ दिन अब तक के सबसे जोखिम भरे दिन होंगे.

Share this
Translate »