Friday , January 28 2022
Breaking News

मनी लॉन्ड्रिंग केस में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और पत्नी रुजिरा को ईडी का समन

Share this

नई दिल्ली. प्रवर्तन निदेशालय ने पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस के सांसद और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी और उनकी पत्नी रुजीरा बनर्जी को पूछताछ के लिए बुलाया है. एजेंसी ने बताया कि यह समन मनी लॉन्ड्रिंग और कोल स्कैम केस में भेजा है. जांच एजेंसी ने अभिषेक को 3 सितंबर और रुजिरा को 1 सितंबर को पेश होने के लिए कहा है. साथ ही दोनों के बैंक खातों से जुड़ी जानकारी भी देने के लिए कहा गया है.

अधिकारियों ने जानकारी दी है कि मामले से जुड़े अन्य लोगों को भी जल्द ही पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा. सीबीआई की तरफ से 2020 में दायर FIR में राज्य के कुनुस्तोरिया और कजोरा इलाकों में स्थित ईस्टर्न कोलफील्ड्स से संबंधित करोड़ों रुपये की कोयला चोरी का आरोप लगाया था. इस मामले में अनूप माझी उर्फ लाला को मुख्य आरोपी बताया जाता है. इससे पहले ईडी ने दावा किया था इस अवैध कारोबार से मिली राशि के अभिषेक लाभार्थी थे. हालांकि, उन्होंने तमाम आरोपों से इनकार किया है.

खबर है कि बनर्जी के वकील संजय बसु भी एजेंसी के सामने 3 सितंबर को पेश होंगे. इनके अलावा पश्चिम बंगाल पुलिस के दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी श्याम सिंह को 8 और ज्ञानवंत सिंह को 9 सितंबर को पेश होने के लिए कहा गया है. अभिषेक बनर्जी डायमंड हार्बर से सांसद हैं और वे राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे भी हैं. राज्य में बीती मई में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव से पहले ही सीबीआई ने रुजिरा बनर्जी से पूछताछ की थी.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टीएमसी सांसद और उनकी पत्नी पर कोयला घोटाले में शामिल लोगों के जरिए अपनी कंपनी में फंड ट्रांसफर कराने के आरोप हैं. आरोप लगाए जा रहे हैं कि फंड ट्रांसफर के बाद फर्जी समझौते तैयार कराए गए थे. खबर है कि अभिषेक के पिता अमित बनर्जी भी कंपनी में डायरेक्टर के पद पर हैं. एनडीटीवी की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले बताया गया कि रुजिरा बनर्जी की कंपनी लीप्स एंड बाउंड मैनेजमेंट सर्विसेज एलएलपी पर एजेंसी को शक है.

Share this
Translate »