Thursday , January 27 2022
Breaking News

हॉट डॉग खाने से कम हो सकते हैं आपकी जिंदगी के 36 मिनट

Share this

विदेशों में  हॉट डॉग मिलना आम बात है मगर काफी वक्त से भारत में भी हॉट डॉग बड़े-बड़े होटलों के साथ स्ट्रीट फूड के तौर पर भी मिलने लगा है. लेकिन हम जो खबर आपको बताने वाले हैं उसके जानकर शायद आप हॉट डॉग खाना बंद कर देंगे. 

अमेरिका की यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन के शोधकर्ताओं ने एक स्टडी में पाया है कि एक हॉट डॉग खाने से आपकी जिंदगी के 36 मिनट कम हो सकते हैं. इसी महीने नेचर फूड जर्नल में छपनी शोधकर्ताओं में ये चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. शोधकर्ताओं ने अमेरिकी लोगों द्वारा खाए जाने वाले 5,853 खानों की लिस्ट पर शोध किया और उनका आंकलन स्वस्थ जीवन मिलने या कम होने के आधार पर मिनट में किया है. रिसर्च में शामिल ऑलिवियर जोलियट ने बताया कि शोधकर्ता स्वास्थ के आधार पर डाइट में शामिल खानों का आंकलन करना चाहते थे.

शोधकर्ताओं ने अपनी रिसर्च में पाया कि प्रोसेस्ड मीट का सिर्फ एक ग्राम खाने से जीवन के 0.45 मिनट कम होते हैं. जबकि एक ग्राम फल खाने से जीवन में 0.1 मिनट बढ़ते हैं. इन अंकड़ों के आधार पर शोधकर्ताओं ने दूसरे खानों का भी आंकलन किया. इसके बाद रिसर्चर्स ने बीफ हॉट डॉग का आंकलन किया जिसमें बन लगी होती है. इस आंकलन से पता चला कि इस तरह के हॉट डॉग का 61 ग्राम खाने से जीवन के 27 मिनट कम होते हैं. जबकि इसमें अगर सोडियम, ट्रांस फैटी एसिड आदि भी मिला दिए जाएं तो 36 मिनट कम होते हैं. इसके अलावा सीफूड, फल, बिना स्टार्च वाले खाने आदि को खाने से स्वास्थ पर भी फायदा होता है और जीवन में मिनट भी बढ़ते हैं. शोधकर्ताओं ने कहा कि ये वक्त गणित करने का नहीं है, बल्कि अच्छा खाना चुनने का है. शोधकर्ताओं ने कहा कि खाने की गुणवत्ता तय करना का यही एक मात्र मेट्रिक नहीं है. मगर इस मेट्रिक से ये समझा जा सकता है कि कौन सा खाना अच्छा है और कौन सा खराब. वैज्ञानिकों ने ये भी कहा कि इसका ये अर्थ नहीं है कि इंसान इन खानों को खाकर 100 साल तक जीवन बढ़ा सकता है मगर ऐसा करने से उसकी सेहत सुधर सकती है.

Share this
Translate »