Friday , March 29 2024
Breaking News

मुख्यमंत्री योगी ने कहा डेंगू और वायरल पर लगाएं लगाम, कैसे भी करें इन बीमारियों की रोकथाम

Share this

लखनऊ। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल के कुछ समय से कुछ जिलों में जारी डेंगू और वायरल बुखार के प्रकोप को देखते आज  आला अधिकारियों को इस पर जल्द से जल्द लगाम और रोकथाम के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में कैम्प कर रही टीम से भी ताजा हालातों की जानकारी ली।

गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को फिरोजाबाद, मथुरा, कानपुर नगर, लखनऊ, झांसी, मेरठ, वाराणसी और आगरा जिलों में डेंगू, मलेरिया व अन्य वायरल बीमारियों की रोकथाम के लिए सभी जरूरी प्रयास करने के निर्देश दिए। वहीं जिलाधिकारियों ने मुख्यमंत्री को डेंगू मरीजों के लिए बेड, दवाइयों, चिकित्सकों की उपलब्धता की जानकारी दी और रोकथाम के लिए जारी कोशिशों के साथ ही बचाव के लिए जागरूकता शिविर आयोजित किए जाने के बारे में भी बताया।

इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने डेंगू, मलेरिया व अन्य वेक्टर बॉर्न वायरल बीमारियों से बचाव के लिए सर्विलांस को बेहतर करने के लिए इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर को एक्टिव करने के निर्देश दिए। साथ ही जरूरतमंदों को मुफ्त इलाज और मुफ्त मेडिकल किट उपलब्ध कराने के लिए कहा। सीएम योगी ने फिरोजाबाद में कैंप कर रही विशेषज्ञ डॉक्टर्स की टीम से बच्चों के इलाज के बारे में विस्तार से जानकारी ली।

इसके अलावा कुशीनगर, देवरिया, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर और महराजगंज के जिलाधिकारियों से जेई व एईएस की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री को बताया गया कि नियोजित कोशिशों से जेई व एईएस से इस वर्ष अब तक कोई मृत्यु नहीं हुई है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में नए केस मिले हैं। सीएम योगी ने 45 साल से अधिक उम्र के लोगों के सर्वाधिक टीकाकरण वाले शीर्ष तीन जिलों गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और बागपत की स्थिति पर संतोष जताया। साथ ही, प्रयागराज, सोनभद्र फिरोजाबाद और बलिया जिलों को तेजी लाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर प्रतिदिन जनता दर्शन का आयोजन होता है। हर दिन फरियादी प्रदेश के विभिन्न जिलों से आते हैं। ज्यादातर मामले राजस्व, पुलिस विभाग से जुड़े होते हैं। प्रत्येक दशा में हर जिलाधिकारी एवं पुलिस कप्तान हर दिन कम से कम एक घंटे जनसुनवाई के लिए उपलब्ध रहे। इसमें आने वाली शिकायतों की पंजिका तैयार करें। हर आवेदन का निस्तारण एक तय समय-सीमा के भीतर किया जाना सुनिश्चित करें।

Share this
Translate »