Friday , April 26 2024
Breaking News

शिखर सम्मेलन: पीएम मोदी सहित 4 नेताओं की अगले हफ्ते मेजबानी करेंगे यूएस प्रेसिडेंट बाइडन

Share this

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन  अगले सप्ताह क्वाड देशों (अमेरिका, भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया) के नेताओं की भौतिक मौजूदगी वाले पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. चार नेताओं वाला यह सम्मेलन 24 सितंबर को व्हाइट हाउस में आयोजित किया जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा के शिखर सम्मेलन में क्वाड के कामकाज को नई गति देने के लिए व्यापक विचार-विमर्श करने की उम्मीद है.

पीएम मोदी के वाशिंगटन जाने की संभावना है, इस दौरान उनका न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करने और 24 सितंबर को क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के अलावा राष्ट्रपति बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक करने का कार्यक्रम है.

भारत की ओर से हालांकि मोदी की यात्रा के साथ-साथ क्वाड शिखर सम्मेलन के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा की तैयारियों के तहत भारत और अमेरिका ने कई बैठकें की और ऐसी जानकारी है कि यह मुद्दा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की हाल की वाशिंगटन यात्रा के दौरान भी उठा था.

मोदी ने इससे पहले सितंबर 2019 में अमेरिका का दौरा किया था, जब उन्होंने और तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ह्यूस्टन में हाउडी मोदी कार्यक्रम को संबोधित किया था.

Share this
Translate »