Thursday , January 20 2022
Breaking News

आईएमडी की चेतावनी: गुजरात, एमपी-छत्तीसगढ़ समेत कई राज्यों में 16 सितंबर तक भारी बारिश के आसार

Share this

नई दिल्ली. देश के कई राज्यों में बारिश का दौर लगातार जारी है. मौसम विभाग ने कई राज्यों में 16 सितंबर तक भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. खास तौर पर पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में 14 सितंबर को भारी बारिश की आशंका जताई गई है. वहीं मध्य प्रदेश और गुजरात में अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहेगी. वहीं कर्नाटक में भी भारी बारिश के आसार हैं. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत भारत के मैदानी इलाकों में 16 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया है. इन इलाकों में होगी हल्की बारिश उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और तमिलनाडु के कई जिलों में हल्के से भारी बारिश की चेतावनी दी गई है. मौसम विभाग ने दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सहारनपुर, देवबंद, गणगोह, मुजफ्फरनगर, बिजनौर में हल्की बारिश की संभावना जताई है. इसके अलावा, पूर्वी राजस्थान में कुछ जगहों पर बारिश, गरज के साथ छींटे या तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है.

इन इलाकों में हाई एलर्ट

मौसम विभाग ने ओडिशा में बारिश के चलते अलर्ट जारी कर दिया है. भुवनेश्वर में 63 साल में पहली बार इतनी अधिक बारिश हुई है. मौसम विभाग ने 13 जिलों को लेकर अलर्ट जारी किया है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी भारी बारिश के आसार है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में मुंबई, ठाणे, पालघर और रायगढ़ जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई है. वहीं पालघर, ठाणे, रत्नागिरि, पुणे, सातारा और कोल्हापुर जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 15-16 सितंबर को तेज बारिश की आशंका जताई है. इस दौरान तेज हवाएं भी चलेंगी. यहां पूरे हफ्ते बारिश का दौर जारी रहेगा. गुजरात के राजकोट और जामनगर में पिछले 24 घंटे में भारी बारिश हुई है. जिसके बाद बाढ़ के पानी में फंसे 200 से अधिक लोगों को बचाया गया है. यहां अगले दो दिनों तक बारिश जारी रहने का अनुमान है.

Share this
Translate »