Thursday , January 27 2022
Breaking News

विराट ने टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा की घोषणा, लेकिन वे वनडे और टेस्ट टीम की कप्तानी करते रहेंगे

Share this

नई दिल्ली. विराट कोहली ने टी20 टीम की कप्तानी से इस्तीफा देने की घोषणा कर दी है. इस तरह से टी20 वर्ल्ड कप के बाद राेहित शर्मा को नया कप्तान बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है. कोहली के कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद भी बीसीसीआई की परेशानी कम नहीं होने वाली. इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो वहां लिमिटेड ओवर और टेस्ट टीम के कप्तान अलग-अलग हैं. लेकिन कोहली ने साफ कर दिया है कि वे वनडे टीम की कप्तानी करते रहेंगे. ऐसे में दो बड़े देशों जैसे स्प्लिट कैप्टेंसी के फॉर्मूले को लागू करना बोर्ड के लिए आसान नहीं रहने वाला.

ऑस्ट्रेलिया की बात की जाए तो टिम पेन टेस्ट के कप्तान हैं. एरोन फिंच वनडे और टी20 टीम की कमान संभालते हैं. पेन वनडे और टी20 इंटरनेशनल में टीम का हिस्सा भी नहीं है. वहीं इंग्लैंड की बात की जाए तो ऑयन मॉर्गन के पास वनडे और टी20 टीम की कप्तानी है. जो रूट टेस्ट टीम के कप्तान हैं. रूट को टी20 वर्ल्ड कप के लिए इंग्लिश टीम में जगह नहीं मिली है. यानी दोनों देशों में सफेद गेंद और लाल गेंद के खेल को लेकर स्थिति पूरी तरह से साफ है.

विराट कोहली टेस्ट के साथ-साथ वनडे टीम के कप्तान बने रहेंगे. यानी वे सफेद गेंद और लाल गेंद दोनों फॉर्मेट की कप्तानी करते रहेंगे. ऐसे में रोहित शर्मा के पास बतौर कप्तान अधिक कुछ करने को नहीं रहेगा. 2023 में भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप भी होना है. ऐसे में बीसीसीआई टी20 वर्ल्ड कप के बाद रोहित शर्मा को वनडे टीम की कमान भी दे सकता है, नहीं तो उसकी परेशानी बढ़ती रहेगी.

टीम को नया कोच भी मिलेगा

टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली के अलावा कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. टीम को नया कोच मिलने वाला है. कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड टी20 वर्ल्ड कप के बाद नए कोच का आवेदन मंगाएगा. उससे पहले राहुल द्रविड़ को अंतरिम कोच बनाया जा सकता है. वे पिछले दिनों टीम के साथ श्रीलंका दौरे पर भी गए थे. वे बीसीसीआई के सबसे भरोसेमंद व्यक्ति भी हैं.

Share this
Translate »