Monday , April 29 2024
Breaking News

एयर मार्शल वी आर चौधरी देश के अगले वायुसेना प्रमुख होंगे, आरकेएस भदौरिया की लेंगे जगह

Share this

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने एयर मार्शल वीआर चौधरी को देश को अगला वायुसेना प्रमुख बनाने का फैसला किया है. वर्तमान में चौधरी उप वायुसेना प्रमुख हैं. वहीं मौजूदा वायुसेना चीफ आरकेएस भदौरिया 30 सितंबर को सेवानिवृत हो रहे हैं.

बता दें कि एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने इसी साल 1 जुलाई को उप वायुसेना प्रमुख का पद भार ग्रहण किया था. वायुसेना का उप प्रमुख बनाए जाने से पहले एयर मार्शल चौधरी भारतीय वायुसेना की पश्चिमी वायु कमान के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे. इस कमान के पास संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी है. बता दें कि एयर मार्शल वीआर चौधरी को 29 दिसंबर, 1982 को वायु सेना की लड़ाकू धारा में शामिल किया गया था.

लगगभग 38 साल के विशिष्ट करियर में, अधिकारी ने भारतीय वायुसेना के विभिन्न प्रकार के लड़ाकू और प्रशिक्षक विमान उड़ाए हैं. उन्हें मिग-21, मिग-23 एमएफ, मिग-29 और सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमानों के परिचालन उड़ान समेत 3,800 घंटे से अधिक के उड़ान का अनुभव है. बता दें कि चौधरी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और रक्षा सेवा स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन के पूर्व छात्र रहे हैं. उप वायुसेना प्रमुख बनाए जाने से पहले, वह पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ भी रहे हैं. एयर मार्शल चौधरी ने कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. वह एक फ्रंटलाइन फाइटर स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं इसके साथ ही वह फ्रंटलाइन फाइटर बेस की भी कमान संभाल चुके हैं.

Share this
Translate »