Tuesday , March 19 2024
Breaking News

ऐसे ही नही निकला देश का दिवाला, PNB के बाद अब 3200 करोड़ का TDS घोटाला

Share this
  • देश में घोटालों के सामने आने की बाढ़ सी आती दिख रही
  • IT विभाग का 3200 करोड़ रुपए के टीडीएस घोटाले का खुलासा

नई दिल्‍ली। इस समय देश में घोटालों के सामने आने की बाढ़ सी आती दिख रही है हाल ही PNB में हुए 11400 करोड़ रुपए के महाघोटाले में रोज नए मामले सामने आना तो जारी ही है वहीं इसके बीच अब आयकर विभाग ने 3200 करोड़ रुपए के टीडीएस घोटाले का खुलासा किया है। क्योंकि तकरीबन 447 कंपनियों ने अपने कर्मचारियों की सैलरी से टैक्स की रकम तो काटी ली, लेकिन उसे आयकर विभाग में जमा करने की बजाए अपने कारोबार को बढ़ाने में लगा दिया।
गौरतलब है कि इस मामले में आयकर विभाग के टीडीएस विंग ने इन कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है, साथ ही कुछ मामलों में वारंट भी जारी किए गए है। बता दें कि कर्मचारियों के वेतन से टीडीएस काटकर उसे जमा नहीं करने पर आयकर अधिनियम के तहत, तीन महीने के सश्रम कारावास की सजा, जबकि अधिकतम सात साल की सजा का प्रावधान है। ऐसे मामलों में अभियोजन की धारा 276 बी के तहत कार्रवाई शुरू की जाती है।
वहीं जब कि नियमतः कंपनियां अपने कर्मचारियों का टैक्स काटकर केंद्र सरकार को जमा करती हैं। आईटी रिटर्न भरते समय कर्मचारियों को इसकी चिंता नहीं करनी होती है क्योंकि कंपनियां इस टैक्स को काट लेती हैं। महीना खत्म होने के 7 दिन के भीतर टैक्स रिमिट करना होता है। पेमेंट को तिमाही तौर पर जमा कराया जा सकता है। कंपनियां यह पैसा ई पेमेंट या बैंक ब्रांच में जमा करवा सकती हैं।

 

Share this
Translate »