Saturday , April 27 2024
Breaking News

इस बार लेट लौटेगा मानसून: महाराष्ट्र और केरल समेत उत्तर पूर्वी राज्यों में बारिश के आसार

Share this

नई दिल्‍ली. देश में इस बार मानसून अपने तय समय पर वापस नहीं लौट रहा है. बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के कारण इस बार मानसून के जाने में देरी हो रही है. इससे खरीफ की फसलों की पैदावार प्रभावित होने की आशंका है. इस बीच मौसम विभाग ने सोमवार को महाराष्ट्र, गुजरात, केरल समेत उत्तर पूर्वी राज्यों के लिए भी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार मूसलाधार बारिश के अनुमान के मद्देनजर केरल के दो जिलों पथनमथिट्टा और इडुक्की में चार अक्टूबर के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. आईएमडी ने इडुक्की और मलप्पुरम जिलों के लिए पांच अक्टूबर मंगलवार का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन दोनों दिनों के अन्य ज्यादातर जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

केरल तट के पास दक्षिण-पूर्वी अरब सागर पर चक्रवाती परिसंचरण की स्थिति बनी हुई है जो समुद्र तल से करीब 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर है. इसके प्रभाव से अगले 48 घंटों में पूर्वी मध्य और आसपास के उत्तर पूर्वी अरब सागर के क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है. इसके अनुसार, केरल के कई हिस्सों में चार से छह अक्टूबर के बीच अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है, वहीं अगले 24 घंटों में भारी बारिश होने का अनुमान है.

वहीं मौसम विभाग ने गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश समेत कुछ राज्यों के लिए चार अक्टूबर को बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि मराठवाड़ा और विदर्भ में तेज बारिश का अनुमान है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम तमिलनाडु, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नगालैंड में बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके साथ ही कर्नाटक और अंडमान निकोबार में भी बारिश हो सकती है. वहीं ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, बिहार समेत कोंकण के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश होने की बात कही गई है.

Share this
Translate »