Friday , April 26 2024
Breaking News

नोबेल प्राइज 2021: मेडिसिन में डेविड जूलियस-अर्डेम पटापौटियन को संयुक्त पुरस्कार

Share this

नई दिल्ली. नोबेल पुरस्कार 2021 का ऐलान हो चुका है. फिजियोलॉजी या मेडिसिन में अमेरिकी वैज्ञानिक डेविड जूलियस और अर्डेम पटापौटियन को संयुक्त नोबेल प्राइज दिया है. उन्हें तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोज के लिए ये सम्मान दिया गया है. नोबेल प्राइज की घोषणा सोमवार को नोबेल कमेटी के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने की.

क्या है नोबेल प्राइज?

इस पुरस्कार की शुरुआत नोबेल फाउंडेशन की ओर से 1901 की गई थी. ये पुरस्कार स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की याद में दिया जाता है. उन लोगों को सम्मानित किया जाता है, जिन्होंने पिछले साल के दौरान मानव जाति को सबसे बड़ा फायदा पहुंचाया हो. ये पुरस्कार शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार है. इसमें विजेता को एक मेडल, एक डिप्लोमा और मोनेटरी अवार्ड दिया जाता है.

अल्फ्रेड नोबेल कौन थे?

डायनामाइट की खोज करने वाले अल्फ्रेड नोबेल एक वैज्ञानिक थे. उन्होंने लगभग 355 आविष्कार किए. दिसंबर 1896 में मौत से पहले उन्होंने अपनी संपत्ति का एक बड़ा हिस्सा एक ट्रस्ट के लिए सुरक्षित रख दिया. उनकी इच्छा थी कि इस पैसे के ब्याज से हर साल उन लोगों को सम्मानित किया जाए जिनका काम मानव जाति के लिए सबसे कल्याणकारी हो.

Share this
Translate »