Friday , April 26 2024
Breaking News

व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक का सर्वर हुआ डाउन भारत सहित दुनिया भर में यूजर्स परेशान

Share this

नई दिल्ली. भारत और दुनिया के कुछ हिस्सों में सोमवार की रात सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक बंद हो गए, जबकि व्हाट्सएप सर्वर एरर दिखा रहा था. इंस्टाग्राम यूजर्स के फीड को रिफ्रेश नहीं कर पा रहे थे. यूजर्स लॉग इन करने, अपनी फ़ीड को रीफ्रेश करने या सीधे संदेश (डीएम) भेजने में असमर्थ हैं.

जी आपने सही सुना। आपके इंटरनेशन कनेक्शन में कोई दिक्कत नहीं है। दरअसल फेसबुक का पूरा सर्वर ही बैठ गया है। इसके चलते फेसबुक, इंस्टाग्राग, वॉट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर डाउन हो गया है। लोग ऐप या वेबसाइट किसी भी तरीके से इन लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं। न ही किसी को मैसेज भेज पा रहे हैं। यह दिक्कत भारत सहित दुनिया के कई देशों में आई है।

इस समस्या ने लोगों को रात को प्रभावित किया. लगभग 9.15 बजे आईएसटी से यह आउटेज शुरू हुआ. सोमवार रात सवा नौ बजे के आसपास सोशल मीडिया प्लेटफार्म व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक की सेवाएं अचानक बाधित हो गईं. शुरुआती जानकारी के अनुसार सर्वर डाउन हो जाने से यूजर्स इनका इस्तेमाल नहीं कर पाए. यूजर्स के मैसेज ठीक तरह से डिलीवर नहीं हो पाए तो वे दूसरों से पूछने लगे. इसके बाद पता चला कि कोई भी इनका यूज नहीं कर पा रहा है. व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक क्रेश हो जाने से यूजर्स परेशान रहे. फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम, मूल कंपनी फेसबुक के स्वामित्व वाले लोकप्रिय ऐप कई क्षेत्रों में आउटेज का सामना कर रहे हैं. कई लोगों ने बताया है कि इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया एप्लिकेशन उनके लिए एंड्रॉइड, आईओएस और वेब प्लेटफॉर्म पर काम नहीं कर रहे हैं.

Share this
Translate »