Saturday , January 22 2022
Breaking News

साउथ अफ्रीका में Covid-19 के नए वैरिएंट से दहशत, खतरे में भारत का दौरा

Share this

कानपुर. दक्षिण अफ्रीका में दहशत पैदा करने वाले कोविड-19 के नए स्वरूप के कारण भारत के अगले महीने के दौरे को लेकर चिंता पैदा हो गयी है. भारतीय क्रिकेट बोर्ड के सूत्रों के अनुसार इस मामले में कोई भी फैसला सरकार की सलाह पर आधारित होगा. भारत ए टीम ब्लोमफोंटेन में तीन अनधिकृत टेस्ट मैच खेलने के लिए अभी दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है जिसे अनिश्चित परिस्थितियों में बीच में ही रद्द किया जा सकता है क्योंकि विभिन्न खेलों से जुड़े खिलाड़ी अभी दक्षिण अफ्रीका से बाहर निकलना चाहते हैं.

खराब मौसम के कारण पहला मैच शुक्रवार को ड्रॉ छूटा जबकि दूसरा मैच 29 नवंबर से खेला जाएगा. टीम अभी बायो बबल (जैव सुरक्षित वातावरण) में है और मैच दर्शकों के बिना खेले जा रहे हैं. भारत की सीनियर टीम को 17 दिसंबर से शुरू होने वाले अपने लगभग सात सप्ताह के दौरे में तीन टेस्ट, तीन वनडे और चार टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने हैं. ये मैच चार स्थानों जोहानिसबर्ग, सेंचुरियन, पार्ल और केपटाउन में खेले जाएंगे.

बीसीसीआई के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा, ‘अभी इंतजार करिए. हम सरकार की सलाह पर अमल करेंगे.’ विदेश मंत्रालय से जब दौरे और नए स्वरूप के सामने आने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘यह हमारे स्वास्थ्य अधिकारियों और नागरिक उड्डयन अधिकारियों के लिए एक और मसला है. यह परिस्थितियों पर आधारित है.’ दक्षिण अफ्रीका के उत्तरी हिस्से में मामले बढ़ रहे हैं और टेस्ट श्रृंखला के कम से कम दो स्थलों जोहानिसबर्ग और प्रिटोरिया (सेंचुरियन के करीब) में इस नए स्वरूप की चपेट में आ सकते हैं.

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को कहा, ‘देखिए जब तक हमें क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) से वहां की स्थिति का पता नहीं चल जाता तब तक हम अपने अगले कदम के बारे में नहीं बता पाएंगे. वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार भारतीय टीम को मुंबई में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला समाप्त होने के बाद आठ या नौ दिसंबर को रवाना होना है.’ दौरा भले ही अभी पूर्व निर्धारित कार्यक्रम से होने की बात की जा रही है लेकिन बीसीसीआई अगले कुछ दिनों में सीएसए से नए प्रकार बी.1.1.529 के बारे में बात कर सकता है जिसने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है.

Share this
Translate »