Friday , January 28 2022
Breaking News

सर्दियों में डाइट में जरूर शामिल करें बाजरा, मिलेंगे कई सारे फायदे

Share this

इस बार आप सर्दी के इस मौसम में बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करें तो ये आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बाजरे का सेवन आप रोटी, पराठे, खिचड़ी और लड्डू जैसी चीजों के जरिये आसानी से कर सकते हैं. बता दें कि बाजरे की तासीर गर्म होती है, साथ ही इसमें काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह के फायदे पहुंचाने में मदद करते हैं. आइये जानते हैं कि बाजरे को डाइट में शामिल करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदे मिल सकते हैं.

डाइजेशन सही रहता है
बाजरे से बनी रोटी, पराठे या कोई भी डिश को डाइट में शामिल करने से डाइजेशन बेहतर बना रहता है. बाजरे में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. ये  डाइजेशन को सही  बनाये रखने में मदद करता है.

ब्लड शुगर लेवल ठीक रहता है
बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से ब्लड  शुगर लेवल ठीक बना रहता है. इसी वजह से डायबिटीज के मरीजों को बाजरे का आटा खाने की सलाह दी जाती है.

पोषण और ऊर्जा मिलती है
बाजरे में काफी मात्रा में कैल्शियम, मैगनीज, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी, मैग्नीशियम और कई तरह के एंटीआक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. इसी वजह से बाजरे को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके शरीर को पोषण और ऊर्जा मिलती है.

हड्डियां मजबूत होती हैं
बाजरे में काफी मात्रा में  कैल्शियम पाया जाता है. जो हड्डियों को मज़बूत बनाने में मददगार साबित होता है.

शरीर को गर्माहट देता है
बाजरे को डाइट में शामिल करने से ये शरीर को  गर्माहट देता है. यह शरीर के तापमान को मेंटेन रखने में मदद करता है. जिसकी वजह से सर्दी, खांसी जैसी दिक्कतों को दूर रखने में मदद मिलती है.

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है
बाजरे में नियासिन नाम का विटामिन भी पाया जाता है, जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है. जिससे दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम होता है.

Share this
Translate »