Thursday , April 18 2024
Breaking News

19 राज्यों में ओमिक्रॉन; देश में तेजी से फैल रहा नया वेरिंएट, संक्रमितों का आंकड़ा 500 पार

Share this

नई दिल्ली– दुनिया के करीब 108 देशों में फैल चुके कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का खतरा अब भारत में भी बढऩे लगा है। पिछले कुछ दिनों के आंकड़े देखें, तो ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़े हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक, रविवार को देश में ओमिक्रॉन वेरिएंट के आंकड़े 500 पार पहुंच गए। देश के 19 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना का यह वेरिएंट पहुंच गया है। महाराष्ट्र में रविवार को ओमिक्रॉन के 31 नए केस मिले है। इसके साथ ही यहां नए वेरिएंट से संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 141 हो गई है। मध्यप्रदेश में ओमिक्रॉन के आठ संक्रमितों की पुष्टि हुई है। सभी मरीज इंदौर के हैं। वहीं ओडिशा में भी विदेश से लौटे चार लोगों में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है।

आंध्र प्रदेश में ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए हैं। उधर, हिमाचल प्रदेश में भी पहला ओमिक्रॉन संक्रमित मिला है। राज्यवार अगर बात करें तो कोरोना वायरस के इस नए वेरिएंट के सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में रिकॉर्ड किए गए हैं, जहां यह आंकड़ा 141 है। इसके बाद दूसरे नंबर पर देश की राजधानी दिल्ली है, जहां ओमिक्रॉन से संक्रमित मरीजों की संख्या 79 तक पहुंच गई है। गुजरात में 49, तेलंगाना में 41, केरल-कर्नाटक में 38-38, तमिलनाडु में 34, राजस्थान में 43, ओडिशा-एमपी में 8-8, प. बंगाल-आंध्र में 6-6, हरियाणा में 4, जम्मू-कश्मीर में 3, यूपी में 3, चंडीगढ़, लद्दाख, हिमाचल और उत्तराखंड में 1-1 मामला मिल चुका है।

दिल्ली-कर्नाटक में भी नाइट कफ्र्यू

नई दिल्ली – देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। कई महीनों बाद दिल्ली में संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। इसी बीच दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने राजधानी में नाइट कफ्र्यू का ऐलान कर दिया है। दिल्ली में सोमवार से नाइट कफ्र्यू रहेगा। यह कफ्र्यू रात 11 से सुबह पांच बजे का रहेगा। उधर, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर बंगलूर में कैबिनेट मंत्रियों और अधिकारियों के साथ बैठक की। रविवार को हुई इस बैठक में कई फैसले लिए गए। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री डा. के. सुधाकर ने बताया कि राज्य में 28 दिसंबर से दस दिनों तक के लिए नाइट कफ्र्यू लगाया जाएगा। यह रात दस से सुबह पांच बजे तक रहेगा। राज्य में धारा 144 भी लगा दी गई है। वहीं होटल, पब और रेस्तरां जैसी जगहों पर क्षमता के 50 फीसदी लोगों को ही मौजूद रहने की अनुमति दी गई है।

Share this
Translate »