Saturday , August 13 2022
Breaking News

आईपीएल के मेगा ऑक्शन इस तारीख से होगी, बीसीसीआई ने बताया 2 दिन तक चलेगी नीलामी

Share this

नई दिल्ली. आईपीएल 2022 की सबसे खास और बड़ी बात, जिसका सबको इंतजार है. उसे लेकर बीसीसीआई ने अपनी स्थिति साफ कर दी है. आईपीएल का मेगा ऑक्शन अगले महीने होगा. देश में कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में नीलामी की तारीखों को लेकर संशय था. इस बार टी20 लीग में 8 की जगह 10 टीमें उतर रही हैं. लखनऊ और अहमदाबाद 2 नई टीमों को टी20 लीग में जगह दी गई है. इस बार मैचों की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी. 60 की जगह 74 मुकाबले खेले जाएंगे.

आईपीएल चेयरमैन बृजेश पटेल ने क्रिकबज से कहा कि मेगा ऑक्शन 12 और 13 फरवरी को बेंगलुरु में होगा. यानी 2 दिन तक नीलामी चलेगी. मालूम हो कि सभी स्टेट से खिलाडिय़ों की लिस्ट मंगाई गई है. लगभग 1000 खिलाडिय़ों में से 250 को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. पिछले दिनों 8 टीमों ने 27 खिलाडिय़ों को रिटेन किया है. 4 टीमों ने अधिकतम 4-4 खिलाडिय़ों को अपने साथ जोड़ा है. अब 2 नई टीमें ऑक्शन से पहले 3-3 खिलाडिय़ों को अपने साथ रख सकेंगी. ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर के लखनऊ से जुडऩे की खबर है. वहीं लेग स्पिनर राशिद खान अहमदाबाद की ओर से खेल सकते हैं.

वीवो की जगह टाटा बना स्पॉन्सर

इस बीच, वीवो की जगह टाटा को आईपीएल का नया टाइटल स्पॉन्सर बनाया गया है. 2020 में भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के बाद से चीन की मोबाइल कंपनी का विरोध शुरू हुआ था. इसके बाद एक साल के लिए उसे बाहर कर दिया गया था. लेकिन पिछले साल एक बार फिर वीवो की वापसी हुई. इस बीच बोर्ड नए मीडिया राइट्स को लेकर भी जल्द फैसला कर सकता है. इससे उसे 40 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद है.

इस बार सभी टीमों के पर्स को बढ़ाकर 90 करोड़ रुपए कर दिया गया है. यानी खिलाडिय़ों पर अधिक पैसे खर्च होंगे. पिछले सीजन तक यह 85 करोड़ रुपए था. एक टीम में न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 खिलाड़ी हो सकते हैं. सीएसके टूर्नामेंट की डिफेंडिंग चैंपियन है. उसने 4 बार खिताब पर कब्जा किया है. मुंबई इंडियंस की टीम सबसे अधिक 5 बार टाइटल जीतने में सफल रही है. केएल राहुल लखनऊ के जबकि हार्दिक पंड्या अहमदाबाद के कप्तान बन सकते हैं.

Share this
Translate »