Saturday , August 13 2022
Breaking News

चाहते हैं कि न हों कोरोना संक्रमित, तो मॉल जानें पर इन बातों का रखें ख्याल

Share this

एक बार फिर से कोरोना का कहर शुरू हो चुका है और रोजाना कई नए केस सामने आ रहे हैं. ऐसे में जरूरी है कि घर में ही सुरक्षित तरह से रहा जाए. लेकिन कई बार घर के जरूरी सामान की खरीददारी के लिए बाहर निकलना भी मजबूरी हो जाती है. अगर आपको भी खरीददारी के लिए घर से बाहर निकलना पड़े या मॉल जाना पड़े, तो फिर आपको कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखने की जरूरत है. जिससे आप वायरस संक्रमित होने से बचे रहें.

आइये जानते हैं कि वायरस संक्रमण से खुद को बचाने के लिए मॉल जाते समय या बाहर कहीं खरीदारी के लिए जाते समय, आपको किन बातों का ध्यान रखने की विशेष जरूरत है.

ग्लव्स और डबल मास्क

अगर आप चाहते हैं कि आप वायरस संक्रमित न हों तो आपको इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है, कि आपको घर से निकलने से पहले गलव्स और डबल मास्क जरूर पहनना है. अगर आप गलती से भी इन चीजों को कैरी करना भूल जायें, तो आपको रास्ते से नया खरीदकर इसको सेनेटाइज करके इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. जिससे आप वायरस संक्रमित होने से बचे रहेंगे.

सैनिटाइजर

घर से निकलते समय अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना बिल्कुल भी न भूलें. भले ही मॉल में सैनेटाइजर स्प्रे रखा मिलता हो, लेकिन इसके बावजूद आप अपने साथ सैनेटाइजर जरूर लेकर जायें. रास्ते में और मॉल में कुछ भी छूने पर समय-समय पर हाथों को सैनिटाइज जरूर करते रहें.

शॉपिंग बैग

शॉपिंग के लिए जाते समय आप अपने साथ अपना पर्सनल शॉपिंग बैग भी जरूर ले जाएं. मॉल से शॉपिंग बैग या ट्रॉली लेने से बचें क्योंकि इसको कई लोग पहले भी इस्तेमाल कर चुके होते हैं. इतना ही नहीं घर पर वापस आकर सामान को और बैग को भी सैनेटाइज जरूर करें.

आरोग्य सेतु ऐप

अपने फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करें और इसको इस्तेमाल भी करते रहें. अगर आपके आस-पास कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति है तो इस एप के जरिये आपको इस बात की जानकारी आसानी से मिल सकेगी और आप संक्रमित होने से अपना बचाव कर सकेंगे.

Share this
Translate »