Saturday , May 4 2024
Breaking News

55 दिनों की जंग के बाद रूसी सेना ने कब्जाया यूक्रेन का पहला शहर

Share this

मास्को. रूस और यूक्रेन के बीच जंग का बुधवार को 56वां दिन हैं. रूसी सेना ने पूर्वी यूक्रेन के क्रेमिन्ना शहर पर कब्जा कर लिया है. यहां से यूक्रेनी सैनिक पीछे हट गए हैं. रॉयटर्स के मुताबिक क्षेत्रीय गवर्नर ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. पूर्वी यूक्रेन में रूस द्वारा नया आक्रमण शुरू करने के बाद से क्रेमिन्ना, जिसकी रूस के साथ युद्ध से पहले 18,000 से अधिक की आबादी थी, ऐसा पहला शहर बन गया है जिस पर रूसी सेना के कब्जे की पुष्टि हुई है.

क्रेमिन्ना पर कब्जा रूसी सेना को बहुत बड़े शहर क्रामाटोर्स्क के करीब ले जाती है, जो पूर्वी यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर रूस के संभावित लक्ष्यों में से एक है. डोनबास और दक्षिणी बंदरगाह शहर मारियुपोल पर कब्जा करने से रूस को पूर्वी यूक्रेन में नियंत्रित क्षेत्र और क्रीमिया क्षेत्र के बीच एक भूमि लिंक स्थापित करने में मदद मिलेगी जिसे मास्को ने 2014 में जब्त कर लिया था.

दूसरी तरफ ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय का दावा है कि यूक्रेन में भारी हमलों के बाद भी रूसी सेना को कोई खास बढ़त हासिल नहीं है. रूसी सेना को एनवायरनमेंट, रसद और तकनीकी चुनौतियों की वजह से मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

Share this
Translate »