Monday , July 4 2022
Breaking News

गैंगमैन और ट्रैकमैन के बच्चों का कैरियर, NSDC और रेलवे मिलकर बनाऐंगे बेहतर

Share this

नई दिल्ली। रेलवे अब जल्द ही अपने तीन लाख गैंगमैन और ट्रैकमैन के बच्चों को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम( एनएसडीसी) के साथ मिलकर विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का प्रशिक्षण देगा।

इस सिलसिले में वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि रेलवे ने एनएसडीसी केंद्र बनाने के लिये स्टेशनों के पास या इसके स्वामित्व वाली संपत्तियों पर जमीन आवंटित करने फैसला किया है।  इन बच्चों के कौशल विकास के लिये योजना को पहले ही प्रधानमंत्री कार्यालय स्वीकृति दे चुका है, जहां हाल में रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रेजेंटेशन दिया था।

जिसके तहत रेलवे अपनी कॉलोनियों के निकट रेलवे स्टेशनों के पास पहले ही ऐसे100 स्थानों की पहचान कर चुका है, जहां कौशल विकास केंद्र बनाये जायेंगे और इनमें से 53 को पहले ही एनएसडीसी के लिये नामित कर दिया गया है जबकि44 अतिरिक्त स्थानों को इस उद्देश्य के लिये चिह्नित किया गया है।

साथ ही अधिकारी ने बताया कि हमलोग सिर्फ जमीन नहीं बल्कि कमरे या रेलवे से संबद्ध कोई स्थान देख रहे हैं ताकि इन्हें एनएसडीसी केंद्रों के लिये दिया जा सके। हम चाहते हैं कि इन कर्मचारियों के बच्चे कौशल प्रशिक्षण लें ताकि वे अपना कॅरियर बना सकें।

 

Share this
Translate »