Tuesday , May 17 2022
Breaking News

श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के इस्तीफे के बाद और बिगड़े हालात, हिंसा में 5 की मौत

Share this

कोलंबो. श्रीलंका में बेहद खराब आर्थिक हालात और बढ़ती हिंसा के बीच प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने इस्तीफा दे दिया. लेकिन इसके बाद हालात और बिगड़ रहे हैं. जगह-जगह हिंसक घटनाएं हो रही हैं. राजपक्षे परिवार के समर्थकों और विरोधियों के बीच सड़कों पर खूनी संघर्ष हो रहा है. सरकार समर्थक-विरोधियों की हिंसा में सांसद समेत अब तक 5 लोगों की मौत हो गई है.

पुलिस ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और उनके परिवार का साथ दिया है. इसके बाद तो हालात और बदतर हो गए. सेना बुलानी पड़ी. आम लोगों ने सत्ताधारी पार्टी के सांसदों और मंत्रियों के अलावा दूसरे नेताओं पर हमले शुरू कर दिए. एक सांसद ने भीड़ से बचने के लिए कथित तौर पर खुदकुशी कर ली, जबकि दो मंत्रियों के घर आग जला दिए गए.

सत्ताधारी दल के सांसद अमरकीर्ति अथुकोराला ने सोमवार को पहले सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई और फिर खुद को गोली मार ली. यह हादसा कोलंबो के बाहरी इलाके में हुआ. पुलिस ने बताया कि अमरकीर्ति ने निट्टामबुआ में उनकी कार को रोकने की कोशिश कर रहे दो लोगों पर गोली चला दी. गोली लगने में एक शख्स की मौत हो गई. इसके बाद लोगों के गुस्से से बचने के लिए सांसद ने नजदीक ही एक बिल्डिंग में छिपने की कोशिश की. लेकिन नाराज लोगों ने पूरी बिल्डिंग घेर ली. लोगों से घिरा देख सांसद ने खुद को गोली मार ली, जिससे उनकी मौत हो गई.

ये झड़प तब शुरू हुई, जब सरकार समर्थक प्रदर्शनकारियों ने गॉल फेस में प्रदर्शन कर रहे लोगों के तंबुओं को उखाडऩा शुरू कर दिया. सरकार समर्थकों की ओर प्रदर्शनकारियों पर हमले के बाद जवाबी हिंसा शुरू हो गई. कोलंबो में इस झड़प के दौरान 138 लोग घायल हो गए. इन्हें कोलंबो नेशनल हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है. माना जा रहा है कि राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे प्रमुख शहरों में सेना तैनात कर सकते हैं.

Share this
Translate »