Thursday , March 28 2024
Breaking News

उत्तर प्रदेश की 18वीं विधान सभा में निर्वाचित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन 20 मई को

Share this

लखनऊ: 19 मई, 2022
उत्तर प्रदेश की 18वीं विधान सभा में निर्वाचित विधायकों के प्रबोधन कार्यक्रम का उद्घाटन दिनांक 20 मई, 2022 को मा० लोकसभा अध्यक्ष, मा० मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश तथा मा० अध्यक्ष, विधान सभा द्वारा किया जाएगा। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव एवं संसदीय कार्य मंत्री भी उपस्थित रहेंगे। उद्घाटन एवं मध्याहन भोज के पश्चात् नव-निर्वाचित विधायकों का विधिवत् प्रशिक्षण तिलक हॉल में आयोजित होगा, जिसमें संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, पूर्व नेता प्रतिपक्ष राम गोविंद चौधरी, पूर्व मंत्री एवं पूर्व प्रदेश अध्यक्ष, भारतीय जनता पार्टी, लक्ष्मीकान्त वाजपेयी, एवं पूर्व अध्यक्ष, विधान सभा हृदय नारायण दीक्षित वक्ता के रूप में नव-निर्वाचित विधायकों को मार्गदर्शन देंगे।
यह जानकारी प्रमुख सचिव विधान सभा सचिवालय प्रदीप कुमार दुबे ने दी है। दिनांक 21 मई, 2022 को प्रातः 11ः30 बजे मा० राज्यपाल महोदया के मुख्य आतिथ्य में समापन समारोह होगा। समारोह में मा० मुख्यमंत्री जी भी नव निर्वाचित विधायकों को सम्बोधित करेंगे।
 दिनांक 21 मई, 2022 को मध्याह्न भोज के पश्चात् विधान सभा मण्डप में ई-विधान का व्यावहारिक प्रशिक्षण समस्त मा० सदस्यों को एन०आई०सी० के विशेषज्ञों द्वारा दिया जाएगा। ई-विधान का उद्घाटन भी मा० लोकसभा अध्यक्ष, मा० मुख्यमंत्री जी एवं मा० अध्यक्ष, विधान सभा द्वारा किया जाएगा। ई-विधान के व्यावहारिक प्रशिक्षण में सभा मण्डप में लगाई गई टेब्लेट्स पर मा० विधायकों को प्रशिक्षण देने की योजना है। प्रशिक्षण के माध्यम से मा० सदस्यों को यह बताया जाएगा कि किस तरह विधान सभा मण्डप में पेपरलेस कार्रवाई सम्पादित की जाएगी। यह एक ऐतिहासिक कदम है कि पूरे देश में उत्तर प्रदेश जितनी बड़ी विधान सभा में पहली बार ई-विधान की व्यवस्था लागू की जाएगी। इस अवसर पर विधान सभा की आधिकारिक मोबाइल एप भी लॉन्च की जाएगी।

Share this
Translate »