Thursday , March 28 2024
Breaking News

राष्ट्रपति ने यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को किया संबोधित, कहा-महिलाओं की कम संख्या चिंताजनक

Share this

लखनऊ. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज यूपी विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित किया. उन्होंने सदन के सभी सदस्यों को चुने जाने पर बधाई दी. अपने संबोधन में राष्ट्रपति ने कहा कि यह बेहद महत्वपूर्ण है कि लोकसभा के सर्वाधिक सदस्य यूपी से ही चुने जाते हैं. देश के वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश से ही चुनकर बने हैं.

राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संबोधन के दौरान विधानसभा में महिला सदस्यों को लेकर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि, यूपी विधानसभा में महिला सदस्यों की संख्या 47 है जो कि कुल सदस्यों 403 का 12 प्रतिशत है. वहीं, विधान परिषद में कुल 100 सदस्यों में महिलाओं की संख्या सिर्फ पांच है. जिसे और बढ़ाए जाने की जरूरत है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्वागत करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानमंडल के दोनों सदनों को संबोधित करने के लिए उनका आभार जताया. सीएम योगी ने कहा कि एक साधारण से परिवार में जन्म लेने के बाद देश के सर्वोच्च पद पर पहुंचना यह भारत के लोकतंत्र के लिए गर्व की बात है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने कार्यकाल के आठ वर्ष पूरे किए. इस अवसर पर उन्होंने देश को पांच मंत्र दिए. पीएम मोदी ने कहा कि आजादी की अमृत महोत्सव का अर्थ आजादी की ऊर्जा का महोत्सव, स्वाधीनता सेनानियों से प्रेरणा का महोत्सव, नये विचारों का महोत्सव, नये संकल्पों का महोत्सव और आत्मनिभज़्रता को प्राप्त करने का महोत्सव.

इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सदन को संबोधित किया. उन्होंने राष्ट्रपति का स्वागत करते हुए कहा कि, हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं, लेकिन एक सच ये भी है कि बिना भेदभाव खत्म हुए आजादी का कोई मतलब नहीं है. उन्होने बताया कि कोई कितने बड़े पद पर पहुंच गया हो पर ऐसा नहीं हो सकता है कि उसने भेदभाव का सामना न किया हो.

Share this
Translate »