Thursday , April 18 2024
Breaking News

एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर जीतने वाले पहले भारतीय साइक्लिस्ट बने रोनाल्डो सिंह

Share this

नई दिल्ली. स्टार साइक्लिस्ट रोनाल्डो सिंह ने बुधवार को एशियन ट्रैक चैंपियनशिप के अंतिम दिन सीनियर वर्ग की स्प्रिंट स्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहते हुए इतिहास रच दिया. वह महाद्वीपीय टूर्नामेंट में रजत पदक जीतने वाले पहले भारतीय साइक्लिस्ट बन गए. रोनाल्डो की उपलब्धि महाद्वीपीय चैम्पियनशिप में किसी भारतीय साइक्लिस्ट का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. बुधवार को उन्होंने जापान के अनुभवी राइडर केंटो यामासाकी को कड़ी चुनौती दी लेकिन दूसरा स्थान ही हासिल कर सके.

यामासाकी ने लगातार रेस में रोनाल्डो को पछाड़ कर पोडियम में शीर्ष स्थान पर रहते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया. कजाकिस्तान के आंद्रे चुगे ने स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. भारतीय साइक्लिंग महासंघ के चेयरमैन ओंकार सिंह ने कहा, ‘यह (रोनाल्डो का रजत) एशियन चैंपियनशिप में किसी भारतीय का पहला रजत पदक था. किसी भारतीय ने हमारे इतिहस में स्वर्ण पदक नहीं जीता है. इसलिए उनका रजत पदक जीतना किसी भारतीय का महाद्वीपीय चैंपियनशिप में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है.’

रोनाल्डो सिंह एशियन साइक्लिंग परिसंघ के महासचिव भी हैं. रोनाल्डो का यह चैंपियनशिप में तीसरा पदक था. उन्होंने इससे पहले 1 किमी टाइम ट्रायल और टीम स्प्रिंट स्पर्धा में कांस्य पदक जीते थे. सुबह रोनाल्डो ने सेमीफाइनल में कजाकिस्तान के आंद्रे चुगे को पछाड़ा था. यह भारतीय पहली रेस में हार गया था लेकिन वापसी करते हुए अगली दो रेस जीतकर फाइनल में प्रवेश किया.

रोनाल्डो ने जीत के बाद कहा, ‘मेरे दिमाग में स्वर्ण पदक था, लेकिन फिर भी मैं खुश हूं क्योंकि यह मेरा पहला रजत पदक है. यह मेरे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. प्रत्येक टूर्नामेंट में मेरी तकनीक में सुधार हुआ है, यह सबसे अहम है.’ मंगलवार को विश्व जूनियर चैंपियन और एशियाई रिकॉर्डधारी रोनाल्डो ने 200 मीटर फ्लाइंग टाइम ट्रायल में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था और पुरुष एलीट स्प्रिंट रेस स्पर्धा के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. घरेलू टीम ने अंतिम दिन 1 सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज जीते. भारतीय जूनियर साइक्लिस्ट बिरजीत युमनाम ने 15 किमी प्वाइंट रेस में 23 अंक से कांस्य पदक जीता. कोरिया के सुंगयिओन ली ने 24 अंक से रजत और उज्बेकिस्तान के फारूख बोबोशेरोव ने स्वर्ण पदक हासिल किया.

Share this
Translate »