Tuesday , August 9 2022
Breaking News

थायराइड रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है नारियल

Share this

गलत जीवनशैली शरीर में कई रोगों का कारण बनती है। ऐसा ही रोग है थायराइड। थायराइड की समस्या इन दिनों लोगों में काफी तेजी से बढ़ रही है। यह समस्या तब होती है जब हमारी थायराइड ग्रंथि ठीक से काम नहीं करती है। शरीर में गले के पास एक तितली आकार की थायराइड ग्रंथि होती है। यह ग्रंथि शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। थायराइड ग्रंथि टेट्रायोडोथायरोनिन (T4) और ट्राईआयोडोथायरोनिन (T3) नामक हार्मोन बनाती है। ये हार्मोन हमारी कोशिकाओं को ऊर्जा इस्तेमाल करने में सहायता करते हैं। इन हार्मोन के माध्यम से ही मेटाबॉलिज्म की क्रिया नियंत्रित होती है। जब शरीर में इन दोनों हार्मोन्स का स्तर अनियंत्रित होता है तो थायराइड या हायपरथायरॉइडिज्म होता है। जिसके कारण शरीर का वजन अचानक घटना, हार्ट रेट तेज होना, पसीना आना, चिड़चिड़ापन जैसी समस्याएं होती हैं।

क्या आप जानते हैं थायराइड रोगियों के लिए नारियल बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है। नारियल को डाइट में शामिल करने से थायराइड ग्रंथि के फंक्शन को बेहतर बनाने, मेटाबॉलिज्म को तेज करने और शरीर में हार्मोन्स को संतुलित रखने में मदद मिल सकती है।

नारियल में मौजूद मीडियम चेन फैटी एसिड थायराइड ग्रंथि को ठीक से काम करने में मदद करता है। मीडियम चेन फैटी एसिड को मेटाबॉलाइज करने के लिए पित्त की आवश्यकता नहीं होती है। इन्हें आपका लिवर पाचन तंत्र से आसानी से प्राप्त कर लेता है। इस प्रकार यह शरीर में जमा होने के बजाय ऊर्जा स्रोत के रूप में तुरंत कार्य करना शुरू कर देता है। जिससे यह थायराइड ग्रंथि के फंक्शन को बेहतर बनाने और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है। 

अन्य तरीकों से भी नारियल को डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे:

1. खाना पकाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल
थायराइड रोगी सब्जियों को पकाने या तड़का लगाने के लिए नारियल तेल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है। साथ ही इससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है। इसके अलावा वेट लॉस और फैट लॉस के साथ ही नारियल का तेल शरीर में गर्मी बढ़ाने में भी मदद करता है। थायराइड रोगियों का आंतरिक तापमान ठंडा होता है, जिससे उनके हाथ पैर भी ठंडे हो जाते हैं। ऐसे में नारियल तेल का सेवन काफी फायदेमंद है

2. नारियल पानी पी सकते हैं
अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं है तो आप रोजाना नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। कोशिश करें कि आप सप्ताह में 3-4 बार नारियल जरूर पिएं।

3. नारियल की चटनी बनाकर खा सकते हैं
नारियल की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी हो सकती है। आप अपने भोजन के साथ नारियल की चटनी का सेवन भी कर सकते हैं।

4. नारियल का दूध पी सकते हैं
नारियल का दूध भी बहुत स्वादिष्ट होता है। इसे नारियल के गूदे से बनाया जाता है। नारियल के दूध में एंटी- बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं। जिससे कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। आप सुबह या सोते समय एक गिलास नारियल के दूध का सेवन कर सकते हैं।

Share this
Translate »