Saturday , April 20 2024
Breaking News

एशियन गेम्स का आयोजन अब 2023 में, ओलंपिक काउंसिल ने किया नई तारीखों का ऐलान

Share this

नई दिल्ली. घातक कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित हुए एशियन गेम्स का आयोजन अगले साल यानी 2023 में किया जाएगा. एशियाई ओलंपिक परिषद ने मंगलवार को नई तारीखों की घोषणा भी कर दी. ओसीए की ओर से जारी बयान के मुताबिक, अब ये खेल 23 सितंबर से शुरू होंगे और 8 अक्टूबर तक चलेंगे.

एशियन गेम्स के 19वें सीजन का आयोजन इस साल 2022 में 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस मामले के बढ़ने के बाद इस साल 6 मई को इन खेलों को स्थगित करने का फैसला लेना पड़ा.

ओसीए ने बयान में कहा, ‘कार्यबल ने पिछले 2 महीनों में चीन ओलंपिक समिति (सीओसी), हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) और अन्य हितधारकों के साथ खेलों के आयोजन के लिए उपयुक्त समय ढूंढने काफी विचार-विमर्श किया. इन खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की तारीखों से अलग रखना था.’

बयान के मुताबिक, ‘कार्यबल द्वारा अनुशंसित तिथियों को ओसीए ईबी द्वारा विधिवत अनुमोदित किया गया था.’ सीओसी ने कहा, ‘हम ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ाएंगे.’

आयोजकों ने दावा किया कि एशियाई खेलों की तारीख किसी अन्य बड़े आयोजन से नहीं टकराएंगी लेकिन 2023 विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप की तारीख इस स्पर्धा की शुरुआती तिथि से टकरा रही है। ओलिंपिक क्वॉलिफाइंग स्पर्धा विश्व चैम्पियनशिप का आयोजन रूस के कार्सनोयार्क्स में 16 से 24 सितंबर तक होगा। विश्व चैम्पियनशिप और एशियाई खेलों में भाग लेने वाले पहलवानों को बहुत कम दिनों के अंतराल में दो बड़े खेल आयोजनों में भाग लेना होगा।

यह प्रतिद्वंद्वी के साथ संपर्क वाले खेल के लिए आदर्श स्थिति नहीं है। भारतीय पहलवानों को बहुत कम समय के अंदर रूस से चीन पहुंचना होगा। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) संशोधित कार्यक्रम से संतुष्ट नहीं है।

Share this
Translate »