Saturday , April 20 2024
Breaking News

बारिश में भीग गए हैं तो अपनायें बीमारी से बचने के कुछ खास टिप्स

Share this

मानसून के दौरान मौसम में बदलाव काफी आम बात होती है. कभी अचानक से बारिश हो जाती है और मौसम ठंडा हो जाता है. तो कभी उमस और चिलचिलाती धूप से गर्मी में इजाफा देखने को मिलने लगता है. इस दौरान बारिश में भीगना आपके लिए परेशानी भी पैदा कर सकता है. यही कारण है कि ज्यादातर लोग मानसून की बारिश से दूर रहना पसंद करते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ बातों का खास ख्याल रखकर बारिश के इस मौसम में अपनी हिफाजत कर सकते हैं.

दरअसल, बारिश में भीगने से लोग अक्सर बीमार पड़ जाते हैं. इसी वजह से कई लोग चाहकर भी बारिश को इन्जॉय नहीं कर पाते हैं. ऐसे में अगर आप लाख कोशिशों के बाद भी बारिश में भीग जाते हैं. तो कुछ आसान तरीकों की मदद से आप खुद को बीमार होने से बचा सकते हैं. आइए हम आपको बताते हैं बारिश में बीमारी से बचने के कुछ खास टिप्स के बारे में.

सिर को कवर करें
शरीर पर लगे बारिश के पानी को आप आसानी से पोंछ कर सुखा सकते हैं. लेकिन बारिश में भीगे बालों को सुखाना लोगों के लिए मुश्किल हो जाता है. जिससे आपको ठंड लगने का खतरा रहता है. इसलिए अचानक बारिश होने पर सबसे पहले अपने सिर को किसी चीज से कवर कर लें. जिससे सर पर बारिश का पानी नहीं पड़ेगा और आपके बीमार होने का खतरा भी कम रहेगा.

तुरंत चेंज करें
बारिश में भीग जाने पर ज्यादा देर तक गीले कपड़े पहनना बीमारी को निमंत्रण देने के बराबर है. इसलिए जितनी जल्दी हो सके, गीले कपड़ों को बदलने की कोशिश करें. साथ ही शरीर से पानी अच्छी तरह पोंछ कर ही साफ और सूखे कपड़े पहनें. वहीं सर को तौलिए से अच्छी तरह से पोंछकर सुखाना न भूलें

एंटी-बैक्टीरियल क्रीम की लें मदद
बारिश के पानी में भीगने से आप दाद, खाज, खुजली जैसे स्किन इंफेक्शन का शिकार भी हो सकते हैं. ऐसे में बारिश के साइड इफेक्ट से बचने के लिए एंटी-बैक्टीरियल क्रीम की मदद लें. एंटी-बैक्टीरियल क्रीम शरीर के बैक्टीरिया को नष्ट करने में मददगार होगी.

गर्म चाय की चुस्की लें
बारिश में भीगने के बाद आपको सर्दी लगना स्वभाविक है. इसलिए सर्दी ज़ुकाम और बुखार से बचने के लिए गर्म चाय की चुस्की लेना न भूलें. चाय पीने से न सिर्फ आपकी बॉडी का तापमान नॉर्मल होने लगेगा बल्कि मसाला चाय शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाकर बीमारियों से बचाने में भी काफी कारगर होगी.

पैरों की केयर करें
बारिश में कुछ लोग पैरों की केयर को अवॉयड कर देते हैं. हालांकि, बारिश में भीगने के बाद पैरों को भी खास देखभाल की जरूरत होती है. इसलिए घर आते ही पैरों को अच्छी तरह से धोकर एंटी-बैक्टीरियल क्रीम अप्लाई करना न भूलें. 

Share this
Translate »