Saturday , April 20 2024
Breaking News

मंकीपॉक्स का तीसरा मामला फिर केरल में सामने आया, स्वास्थ्य विभाग हुआ एलर्ट, देश भर में सतर्कता बढ़ाई

Share this

नई दिल्ली. देश में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आ गया है. इसके साथ केरल में इसके संक्रमण की आशंका बढ़ गई है. केरल का स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि 35 साल का ये शख्स 6 जुलाई को यूएई से मामल्लपुरम लौटा था. बुखार होने पर उसे परिजनों ने अस्पताल में भर्ती कराया. वहां उसमें मंकीपॉक्स के लक्षण देखे गये. उसके परिवार और करीबी लोगों को क्लोज ऑब्जर्वेशन में रखा गया है.

उल्लेखनीय है कि मंकीपॉक्स के तीनों मामले केरल में ही पाये गये हैं. उधर, स्वास्थ्य विभाग इसे लेकर काफी अलर्ट हो गया है. अब विदेश से लौटने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग एयरपोर्ट पर होगी. कोई भी लक्षण होने पर उसकी जांच कराने संग आईसोलेट किया जाएगा. गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग व एयरपोर्ट हेल्थ आर्गेनाइजेशन के संग हुई बैठक में फैसला लिया गया.

केरल में मंकीपॉक्स का मामला सामने आने बाद देश भर में सतर्कता बढ़ा दी गई है. आपको बता दें कि दुनिया भर में मंकीपॉक्स का खतरा बढ़ता जा रहा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने दो दिन पहले ही कहा था कि इस साल 70 से अधिक देशों में मंकी पॉक्स के लगभग 14,000 मामलों की पुष्टि हुई है. इस बीमारी से अफ्रीका में कुल 5 मौतें हुई हैं.

Share this
Translate »